उप राष्ट्रपति भवन में स्थापित होगा डिंडोरी की औषधीय वनस्पतियों का हर्बल पार्क

डिंडौरी । उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने कहा कि उप राष्ट्रपति भवन में हर्बल पार्क की स्थापना की जाएगी, जिसमें डिंडौरी का विशेष योगदान होगा। उन्होंने कहा कि डिंडौरी में जैव विविधिता एवं औषधीय वनस्पति की उपलब्धता को देखते हुए यहां स्किल सेल एनीमिया सहित अन्य बीमारियों के उपचार पर रिसर्च कार्य को तेजी से बढ़ाया जाना चाहिए, जिससे देश-विदेश में डिंडौरी का नाम प्रसिद्ध हो। स्किल सेल एनीमिया की रोकथाम और जागरूकता के लिए सभी स्तर पर समन्वित प्रयास की आवश्यकता है। शोधकर्ताओं-समाजसेवियों-चिकित्सकों के समन्वित प्रयास से इसे सामाजिक आंदोलन बनाना होगा।

उप राष्ट्रपति धनखड़ बुधवार को मध्य प्रदेश के प्रवास के दौरान डिण्डौरी में विश्व स्किल सेल दिवस-2024 के राज्य स्तरीय कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्यपाल मंगुभाई पटेल और मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के नेतृत्व में मध्यप्रदेश सामाजिक, आर्थिक और सांस्कृतिक क्षेत्र में निरंतर प्रगति करते हुए देश के अग्रणी राज्यों में शामिल होगा। कार्यक्रम में उप मुख्यमंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने अतिथियों का स्वागत किया तथा स्किल सेल एनीमिया उन्मूलन के लिए प्रदेश में संचालित गतिविधियों की जानकारी दी।

द्रौपदी मुर्मू का राष्ट्रपति बनना भारतीय इतिहास में स्वर्णिम अक्षरों में लिखा जाएगा

उप राष्ट्रपति धनखड़ ने कहा कि भारतीय सांस्कृतिक और सामाजिक परिवेश में जनजातियों का बहुत अधिक महत्व है। द्रौपदी मुर्मू का राष्ट्रपति बनना भारतीय इतिहास में स्वर्णिम अक्षरों में लिखा जाएगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारतीय अर्थव्यवस्था तेजी से प्रगति कर रही है। आर्थिक परिदृश्य में ब्राजील, कनाडा, इंग्लैंड और फ्रांस जैसे देशों से भारत आगे निकला है। इस क्रम में जर्मनी और जापान से भी हम आगे निकलेंगे। इसमें जनजातीय समुदाय का महत्वपूर्ण योगदान है। प्रधानमंत्री मोदी ने भारत को वर्ष 2047 तक विकसित राष्ट्र बनाने और देश को स्किल सेल एनीमिया से मुक्ति कराने का संकल्प लिया है।

स्किल सेल उन्मूलन का यज्ञ आरंभ

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने इस आशय की घोषणा जुलाई, 2023 में शहडोल जिले से की और राष्ट्रीय स्किल सेल एनीमिया उन्मूलन मिशन-2047 का शुभारंभ किया। स्किल सेल उन्मूलन का यज्ञ आरंभ हो चुका है। हम सब को इसमें योगदान देना है। स्किल सेल एनीमिया जैसी अनुवांशिक बीमारी के उन्मूलन के लिए आयुष्मान भारत योजना में आवश्यक सुधार करना शासन की दूर दृष्टि को दर्शाता है। इस बीमारी के उन्मूलन के लिए समग्र दृष्टिकोण अपनाना आवश्यक है। प्रदेश सरकार इस दिशा में देश में अग्रणी है। डिंडौरी एवं आसपास के जिलों में जैव विविधता और औषधीय वनस्पति का खजाना उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि भारतीय संविधान में जनजातियों के लिए विशेष प्रावधान है। जनजातीय क्षेत्रों में प्रचुर मात्रा में खनिज तथा अन्य राष्ट्रीय खनिज धरोहर उपलब्ध हैं।

मुख्यमंत्री डॉ. यादव के नेतृत्व में प्रदेश अपने विकास से सबको मोहित करता रहेगा

उप राष्ट्रपति ने कहा कि मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने पहली भेंट में ही अपनी प्राथमिकताओं का उल्लेख करते हुए कहा था कि प्रदेश से स्किल सेल उन्मूलन एवं जनजातीय विकास उनकी सर्वोच्च प्राथमिकताएं हैं। मंत्री परिषद की पहली बैठक जबलपुर में करने का निर्णय उनकी जनजातीय विकास की प्रतिबद्धता को दर्शाता है और लाउडस्पीकरों के उपयोग के संबंध में लिया गया निर्णय उनकी संवेदनशीलता और व्यवहारिकता का प्रतीक है। मुख्यमंत्री डॉ. यादव के नेतृत्व में मध्यप्रदेश अपने विकास की गति से सबको मोहित करता रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *