कांग्रेस अधिकतम सीटों पर उतार सकती है उम्मीदवार…

महाराष्ट्र में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं, ऐसे में कांग्रेस, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी)-एसपी और शिवसेना (यूबीटी) समेत अन्य दलों वाले महा विकास अघाड़ी गठबंधन में सीट बंटवारे पर चर्चा चल रही है। प्रक्रिया में। महाराष्ट्र विधानसभा के 288 सदस्यों के चुनाव के लिए इस साल के अंत में महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव होने हैं। इससे पहले मंगलवार को तीन प्रमुख सहयोगियों – कांग्रेस, एनसीपी-एसपी और शिवसेना (यूबीटी) के शीर्ष नेताओं ने बैठक की और सीट-बंटवारे के फॉर्मूले पर विचार-विमर्श किया।

पार्टी के 120-130 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ने की संभावना है; आगामी चुनाव में शिवसेना (यूबीटी) 90-100 सीटें जबकि एनसीपी-एसपी 75-80 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। महाराष्ट्र कांग्रेस इकाई सीट बंटवारे पर चर्चा के लिए आज से दो दिवसीय बैठक आयोजित करने वाली है। इससे पहले, 29 जून को महाराष्ट्र भारतीय जनता पार्टी कोर कमेटी के समापन के बाद, पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष आशीष शेलार ने कहा था कि भाजपा अपने महायुति सहयोगियों के साथ विधानसभा चुनाव लड़ेगी, और बैठक में उसी के लिए एक रोड मैप तय किया गया था।

शेलार ने कहा कि महाराष्ट्र के बजट की सराहना करते हुए एक प्रस्ताव पारित किया गया, जिसमें किसानों, युवाओं, महिलाओं आदि सहित समाज के सभी वर्गों के कल्याण को शामिल किया गया है। उन्होंने कहा कि भाजपा अपने महायुति सहयोगी सहयोगियों के साथ विधानसभा चुनाव लड़ेगी और बैठक में इसके लिए एक रोड मैप तय किया गया। बीजेपी की राज्य इकाई में कोई संगठनात्मक बदलाव नहीं किया जाना है. साथ ही, महाराष्ट्र के कल के बजट की सराहना करते हुए एक प्रस्ताव पारित किया गया, जिसमें किसानों, युवाओं, महिलाओं आदि सहित समाज के सभी वर्गों के कल्याण को शामिल किया गया है। विधानसभा चुनाव लड़ने और जीतने के लिए एक स्पष्ट रोड मैप पर चर्चा की गई और उसे अंतिम रूप दिया गया।

लोकसभा चुनाव 2024 ने महा विकास अघाड़ी गठबंधन को बढ़ावा दिया है, जिसमें शिवसेना (यूबीटी) ने सात सीटें, कांग्रेस ने 13 और एनसीपी-एसपी ने एक सीट जीती है, जिससे गठबंधन की कुल संख्या 17 हो गई है। 2019 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी और अविभाजित शिवसेना ने गठबंधन कर चुनाव लड़ा था. भाजपा ने 105 सीटें जीतीं जबकि सेना ने 56 सीटें जीतीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *