ग्रामीण भारत को सुगम बनाने के लिए सीएससी की बड़ी पहल

नई दिल्ली । केंद्र सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय से संबद्ध सामान्य सेवा केंद्र (सीएससी) और ईजमायट्रिप ने ग्रामीण भारत के नागरिकों के जीवन को सुगम बनाने लिए बड़ा समझौता किया है। हाल में हुए इस ऑनलाइन समझौते के अनुसार, दूरदराज गांवों में रहने वाले लोगों को घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ान और होटल बुकिंग की सेवा प्रदान की जाएगी। इस केंद्र को नागरिक सेवा केंद्र के रूप में भी जाना जाता है।

इस मौके पर सीएससी के प्रबंध निदेशक और सीईओ संजय राकेश और ईजमायट्रिप के सह संस्थापक रिकांत पिट्टी समझौते के डिजिटल प्रारूप का आदान-प्रदान किया। संजय राकेश ने कहा कि सीएससी का प्रयास है कि लोगों की बुनियादी जरूरत से जुड़ी सेवाएं उनके घर तक पहुंचे। यह समझौता इसी दिशा में एक और कदम है, क्योंकि शहरों के विपरीत गांवों में ऐसे विश्वसनीय सपोर्ट सिस्टम का अभाव था।

उन्होंने कहा कि साझेदारी के बाद ईजमायट्रिप यात्रा बुकिंग प्लेटफॉर्म को डिजिटल सेवा पोर्टल के साथ वीएलई के लिए लॉगिन आईडी के साथ एकीकृत किया जाएगा। इसके माध्यम से हवाई यात्रा टिकट और होटल बुकिंग की सेवा आसान हो जाएगी। रिकांत पिट्टी ने कहा कि सीएससी ने जो उम्मीद जताई है, वह उसमें खरा उतरने के प्रयास करेंगे। उल्लेखनीय है कि सीएससी की स्थापना इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *