जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए चलाएं जागरूकता अभियान: कृषि उत्पादन आयुक्त

– कृषि एवं उससे जुड़े विभागों की गतिविधियों की समीक्षा, किसानों की आमदनी बढ़ाने पर विशेष जोर

सागर। जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए जागरूकता अभियान चलाएं एवं किसानों को उन्नत एवं लाभप्रद खेती के लिये प्रोत्साहित करें। फसलों में विविधता लाएँ और ऐसी फसलों को प्राथमिकता दें, जो कम समय में तैयार हो जाती हैं। साथ ही किसानों को प्रमाणित बीज, संतुलित उर्वरक एवं आधुनकि कृषि यंत्रों के उपयोग के लिये प्रेरित करें, जिससे अधिक उत्पादन हो और किसानों की आमदनी बढ़े।

यह निर्देश कृषि उत्पादन आयुक्त एस. एन. मिश्रा ने बुधवार को संभागीय समीक्षा बैठक में कृषि एवं उससे जुड़े विभागों की गतिविधियों की समीक्षा के दौरान दिए। बैठक के पहले चरण में सागर संभाग में गत रबी मौसम में हुए उत्पादन और खरीफ मौसम की तैयारियों की समीक्षा की गई। दूसरे चरण में पशुपालन, मत्स्य पालन एवं दुग्ध उत्पादन की समीक्षा हुई।

बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव किसान कल्याण एवं कृषि विकास विभाग अशोक वर्णवाल, प्रमुख सचिव गुलशन बामरा,प्रमुख सचिव उद्यानिकी सुखवीर सिंह, संभागीय कमिश्नर डॉ. वीरेंद्र सिंह रावत, सागर कलेक्टर दीपक आर्य, दमोह कलेक्टर सुधीर कोचर, सुरेश कुमार, संदीप जी आर, अरुण विश्वकर्मा, श्री अवधेश शर्मा सहित संभाग के सभी जिला उद्यानिकी, सहकारिता, बीज विकास निगम, विपणन संघ, बीज प्रमाणीकरण एवं कृषि से जुड़े अन्य विभागों के राज्य स्तरीय अधिकारी और दोनों संभागों के जिला पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी व संबंधित विभागों के संभागीय अधिकारी मौजूद थे।

कृषि उत्पादन आयुक्त ने संभाग के सभी जिलों में खाद व बीज भण्डारण की समीक्षा की। साथ ही सभी जिला कलेक्टर को निर्देश दिए कि खरीफ के मौसम में किसानों को खाद-बीज मिलने में दिक्कत न हो। वितरण केन्द्रों का लगातार निरीक्षण कर यह सुनश्चित किया जाए कि किसानों को कोई कठिनाई न हो।

आयुक्त एसएन मिश्रा ने कहा कि सागर संभाग में उद्यानिकी अर्थात फल, फूल व सब्जियों के उत्पादन को बढ़ावा देने की बड़ी गुंजाइश है। इसलिए संभाग के हर जिले में स्थानीय परिस्थितियों व जलवायु के अनुसार क्लस्टर बनाकर उद्यानिकी फसलों से किसानों को जोड़ें। साथ ही हर जिले में किसानों के एफपीओ (किसान उत्पादक संगठन) बनाने पर भी विशेष बल दिया। उन्होंने कहा इससे किसानों की आमदनी बढ़ेगी।

कृषि उत्पादन आयुक्त मिश्रा ने कम पानी में अधिक सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराने वाली पद्धतियों को बढ़ावा देने पर विशेष बल दिया। उन्होंने कहा कि सागर संभाग में स्प्रिंकलर व ड्रिप सिंचाई पद्धति अपनाने के लिये किसानों को प्रेरित करें। साथ ही खेत तालाब बनाने के लिये भी किसानों को बढ़ावा दें। उन्होंने कहा इन सिंचाई पद्धतियों के लिये सरकार द्वारा बड़ा अनुदान दिया जाता है।

मौसम एप का व्यापक प्रचार-प्रसार करने पर बैठक में विशेष रूप से निर्देश दिए गए। इस एप पर एक हफ्ते की मौसम की जानकारी उपलब्ध रहती है। यह एप गूगल प्ले स्टोर से आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है। कृषि उत्पादन आयुक्त एवं अतिरिक्त मुख्य सचिव कृषि ने कहा कि इस एप के माध्यम से किसानों को मौसम की जानकारी समय से मिल सकेगी और वे मौसम को ध्यान में रखकर अपनी खेती-बाड़ी कर पायेंगे। साथ ही अपनी फसल को भी सुरक्षित कर सकेंगे।

कृषि उपज मंडियों को बनाएँ हाईटेक और कैशलेस

कृषि उत्पादन आयुक्त मिश्रा ने कृषि उपज मंडियों को हाईटेक, कैशलेस व सर्वसुविधायुक्त बनाने पर विशेष बल दिया। उन्होंने कहा कि इसके लिये शासन से आर्थिक मदद दिलाई जायेगी। साथ ही कहा कि हाईटेक से आशय यह है कि मण्डी में किसान की उपज की तुरंत खरीदी हो जाए, उनके बैठने के लिये बेहतर व्यवस्था हो, कैशलेस भुगतान की सुविधा हो और कृषि उपज की ऑटो पैकेजिंग व्यवस्था हो। श्री मिश्रा ने सभी जिला कलेक्टर को सहकारी बैंकों की वसूली कराकर बैंकों को मजबूत करने के निर्देश भी बैठक में दिए। उन्होंने किसान क्रेडिटधारी किसानों के साथ-साथ गैर ऋणी किसानों की फसल का बीमा कराने के लिये भी कहा।

अतिरिक्त मुख्य सचिव कृषि अशोक वर्णवाल ने कहा कृषि यंत्रों का उपयोग किसानों के लिये हर तरह से लाभप्रद है। उन्होंने कृषि यंत्र एवं उपकरणों का प्रजेंटेशन दिखाया और निर्देश दिए कि अनुदान के आधार पर हर जिले में किसानों को आधुनिक कृषि यंत्र उपलब्ध कराएँ। उन्होंने सागर संभाग में अरहर की वैरायटी अपनाने के लिए किसानों को प्रोत्साहित करने के निर्देश दिए। अरहर की पूषा वैरायटी 6 महीने में तैयार हो जाती है और इस फसल के बाद किसान दूसरी फसल भी ले सकते हैं।

वर्णवाल ने प्रमाणित बीज व उर्वरकों के संतुलित उपयोग व मिट्टी परीक्षण के लिये किसानों को प्रोत्साहित करने पर भी विशेष बल दिया। उन्होंने कहा मिट्टी परीक्षण के लिये स्थानीय कृषि स्नातक युवाओं के जरिए चलित लैब स्थापित कराई जा सकती हैं। इससे किसानों की ओर से मिट्टी परीक्षण की मांग बढ़ेगी और किसानों व कृषि स्नातक दोनों को फायदा होगा।

कृषि उत्पादन आयुक्त एसएन. मिश्रा ने बैठक के द्वितीय चरण में पशुपालन, मत्स्य पालन एवं डेयरी उत्पादन सहित कृषि से जुड़ी गतिविधियों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि कृषि आधारित अर्थव्यवस्था बगैर पशुपालन के मजबूत नहीं रह सकती। इसलिए किसानों को उन्नत नस्ल के पशुपालन के लिये प्रोत्साहित करें। उन्होंने कहा कि पशु नस्ल सुधार पर विशेष बल दिया। साथ ही बरसात से पहले सभी जिलों में मौसमी बीमारियों से बचाव के लिये अभियान बतौर टीकाकरण कराने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि हर जिले में गौ-शालाओं को प्रमुखता दें। अधूरी गौशालायें जल्द से जल्द पूरी कराई जाएँ। मिश्रा ने किसानों के दुग्ध व्यवसाय को संस्थागत रूप देने पर जोर देते हुए कहा कि उन्हें दुग्ध समितियों से जोड़ें। बैठक में मत्स्य पालन को बढ़ावा देने और दुग्ध संघ को मजबूत करने के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए। मिश्रा ने सभी कलेक्टरों को निर्देश दिए की बैंक अधिक से अधिक शासन की योजनाओं का लाभ हितग्राहियों को देकर उनको लाभान्वित करें। उन्होंने समस्त किसान भाईयों से अपील की कि अधिक मात्रा में उर्वरक का छिड़काव न करें। उन्होंने कहा कि सभी जिलों में पर्याप्त मात्रा में उर्वरक एवं बीज का भंडारण सुनिश्चित किया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *