राजधानी जयपुर समेत प्रदेशभर में अकीदत के साथ मनाया गया ईद-उल-अजहा का पर्व

जयपुर । राजधानी जयपुर समेत प्रदेशभर में सोमवार को ईद-उल-अजहा (बकरीद) का पर्व अकीदत के साथ मनाया जा रहा है। शहरों में पर्व की रौनक देखते ही बन रही है। इस बीच घर-घर में त्याग और कुर्बानी का पैगाम दिया जा रहा है। जयपुर के दिल्ली रोड स्थित ईदगाह पर ईद की विशेष नमाज सामूहिक तौर पर अदा की गई। यहां राजस्थान चीफ काजी खालिद उस्मानी ने नमाज अदा करवाई। साथ ही, जौहरी बाजार स्थित जामा मस्जिद, चार दरवाजा स्थित दरगाह मौलाना जियाउद्दीन साहब, संसारचंद्र रोड स्थित दरगाह सैय्यद मीर कुर्बान अली, शास्त्रीनगर स्थित दरगाह दाता अमानीशाह, मोती डूंगरी रोड स्थित मोहम्मद दुर्वेश साहब की दरगाह सहित छोटी बड़ी मस्जिदों में ईद-उल-अजहा की नमाज अदा की गई।

नमाज के बाद मुल्क में अमन, चैन के साथ प्रदेश में अच्छी बारिश, शहर में सांप्रदायिक सौहार्द कायम रखने और कुर्बानी को कुबूल करने की दुआ मांगी गई। इसके बाद मुस्लिम घरों में खुदा की राह में कुर्बानी का सिलसिला शुरू हुआ। खासतौर पर बच्चों में पर्व का उत्साह देखते ही बना, नए परिधानों में सजे मुस्लिम भाइयों ने गले मिलकर एक-दूसरे को ईद की मुबारकबाद दी। वहीं सोशल नेटवर्क पर पर्व की बधाई देने का दौर शुरू हुआ। साथ ही कुर्बानी के लिए खास इस दिन पर बकरों सहित अन्य जानवरों की कुर्बानी दी जा रही है। ईद पर आगामी तीन दिनों तक दावतों का दौर जारी रहेगा। मस्जिदों के बाहर पुलिस प्रशासन भी अलर्ट रहा। शहर के मुख्य चौराहों पर भी पुलिस जाप्ता लगाया गया। ईदगाह में पुलिस की सुरक्षा व्यवस्था चाकचौबंद रही, साथ ही ड्रोन से भी नजर बनाए रखी गई।

ईद-उल-अजहा पर परकोटे का माहौल किसी मेले से कम नहीं रहा। मस्जिदों व ईदगाह के इर्द-गिर्द मेले जैसा माहौल नजर आया। इसका लुत्फ बच्चों ने भरपूर उठाया। नए परिधानों में सज-धज कर निकले बच्चों ने गुब्बारों और अपने पसंदीदा खिलौनों की खरीदारी की, वहीं जगह-जगह नमाजियों को शर्बत और पानी पिलाकर सवाब कमाया गया। इससे पूर्व रविवार देर रात्रि तक बाजारों में ईद की खरीदारी हुई।

अजमेर में मुस्लिम समुदाय के द्वारा सोमवार को ईद उल अजहा पर दरगाह और ईदगाह सहित शहर के विभिन्न मस्जिदों में नमाज अदा की गई। ख्वाजा साहब की दरगाह में जन्नती दरवाजा भी खोला गया। जहां बड़ी संख्या में जायरीनों के द्वारा जियारत की जा रही है। मुस्लिम समुदाय के लोगों ने नमाज अदा कर मुल्क की खुशहाली, भाईचारा अमन-चैन की दुआ मांगी। नमाज के बाद से घरों में बकरों की कुर्बानी का शुरू हो गई है। 12 तारीख तक कुर्बानी का सिलसिला चलेगा। जिला व पुलिस प्रशासन ने भी सभी नमाज स्थलों पर कड़े बंदोबस्त किए। नमाज के समय केसरगंज गोलचक्कर के आसपास वाहनों की आवाजाही पर पाबंदी रही। ईदगाह के बाहर प्रशासनिक अधिकारी खुद मौजूद रहकर व्यवस्थाओं पर नजर रखे हुए थे। दरगाह परिसर में भी सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए गए। दरगाह के खादिम पिरसिद्ध नफीज मिया चिश्ती ने बताया कि आज ईद उल अजहा की नमाज पढ़ी गई। बड़ी संख्या में लोग नमाज में शामिल हुए। दरगाह में जन्नती दरवाजा भी खोला गया है। खादिम सैयद सखी ने कहा कि सभी धर्म के लोगों को वे ईद की शुभकामनाएं देते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *