राजस्थान के सभी जिलों में पहुंचा मानसून, पांच जिलों में बारिश का अलर्ट

 जयपुर । राजस्थान के सभी जिलों में मानसून पहुंच चुका है। मंगलवार को नौ जिलों में बारिश हुई। श्रीगंगानगर में मानसून के प्रवेश के साथ ही दोपहर बाद मौसम बदला। तेज आंधी चली और बारिश हुई। इस दौरान शहर में एक बिजली का खम्भा पास खड़ी कार पर गिर गया। बुधवार को भी पांच जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। राज्य के जोधपुर, जैसलमेर, बाड़मेर और जालोर जिलों को छोड़कर शेष सभी जिलों के लिए 4 और 5 जुलाई का यलो अलर्ट जारी किया है। 6 जुलाई को जोधपुर, जैसलमेर, बाड़मेर, पाली और जालोर को छोड़कर शेष सभी जिलों के लिए यलो अलर्ट है।

मौसम विभाग का कहना है कि मानसून की गतिविधियों के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं। मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा का कहना है कि इस बार प्रदेश में 80 फीसदी क्षेत्र में सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है। मानसून सही दिशा और गति से राजस्थान में प्रवेश कर रहा है। पिछले 24 घंटे के दौरान अलवर के सिलीसेढ़ में 38, चूरू के सिद्धमुख में 48, तारानगर में 12, सीकर के रामगढ़ शेखावाटी में नौ और भरतपुर में 25 मिमी बारिश हुई। उदयपुर, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, सिरोही, प्रतापगढ़ में भी कुछ स्थानों पर एक से लेकर 14 मिमी तक बारिश हुई।

श्रीगंगानगर में मंगलवार को सुबह से लेकर दोपहर तक धूप और बादल के बीच लुकाछिपी का खेल चलता रहा। उमस के साथ तेज गर्मी रही। शाम होते-होते मौसम बदला, जिसके बाद लोगों को उमस से राहत मिली।

राजस्थान में भले ही मानसून अब पूरी तरह छा गया हो, लेकिन गर्मी अब भी तेज है। मंगलवार को चार शहरों में दिन का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चला गया। श्रीगंगानगर के अलावा बीकानेर में मंगलवार को अधिकतम तापमान 41.7, फलौदी 40 और जैसलमेर में 41.1 डिग्री सेल्सियस तापमान मापा गया। बाड़मेर में तापमान 39.6 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम केन्द्र जयपुर के अनुसार राजस्थान में अब छह जुलाई तक बारिश की गतिविधियां हल्की रहेंगी। जैसलमेर, जोधपुर, बाड़मेर और जालोर में अगले चार दिन बारिश के कोई आसार नहीं हैं। शेष राजस्थान के जिलों में हल्की से मध्यम बारिश होने और कहीं-कहीं बिजली चमकने, आंधी चलने की संभावना है। इस दौरान प्रदेश के कुछ शहरों में अगले दो-चार दिन गर्मी तेज होने की संभावना है।

मौसम विज्ञान केन्द्र जयपुर की ओर से बुधवार को झुंझुनूं, सीकर, अलवर, भरतपुर, धौलपुर में मध्यम से तेज बारिश होने की संभावना जताई गई है। सिरोही, पाली, राजसमंद, उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़, कोटा, झालावाड़, बारां, बूंदी, भीलवाड़ा, टोंक, सवाई माधोपुर, अजमेर, नागौर, करौली, दौसा, जयपुर, चूरू, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर और बीकानेर में हल्की बारिश या बूंदाबांदी होने, बादल छाने की संभावना है। इन सभी जिलों के लिए विभाग ने यलो अलर्ट जारी किया है।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *