राज्य के सभी स्कूल अब 26 जून से खुलेंगे, महाविद्यालयों में शिक्षण सत्र 2024-25 के लिए तैयारियां पूर्ण

रायपुर ।छत्तीसगढ़ में भीषण गर्मी को देखते हुए राज्य के सभी स्कूलों में 25 जून तक अवकाश की घोषणा के आदेश शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने बीती रात जारी किया है । अब राज्य के सभी सरकारी और गैर सरकारी स्कूल 25 जून तक बंद रहेंगे। 26 जून से स्कूल खुलेंगे। दरअसल प्रदेश में पहले 18 जून को स्कूल खुलना था।

शिक्षा मंत्री ने कहा है कि बड़ी संख्या में अभिभावकों का ग्रीष्मकालीन अवकाश बढ़ाने के निवेदन आ रहे थे। इसके चलते सरकार ने ग्रीष्मकालीन अवकाश को 25 जून तक बढ़ाने का फैसला लिया है। इसके लिए संबंधित अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

वहीं महाविद्यालयों में शिक्षण सत्र 2024-25 के लिए तैयारियां पूर्ण हो चुकी हैं। अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय से संबद्ध 121 कालेजों में विभिन्न स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में 35,000 सीटों के लिए प्रवेश पंजीकरण 18 जून से शुरू होगा। इस सत्र से स्नातक छात्रों को उम्र की सीमा और फीस का कोई बंधन नहीं होगा। इस साल सीट संख्या में वृद्धि की संभावना कम है।

अटल बिहारी वाजपेयी वि.वि.के परीक्षा नियंत्रक डाॅ. तरुणधर दीवान के अनुसार प्रवेश को लेकर 18 जून से पोर्टल खुल जाएगा। आनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरा होने के बाद छात्रों को पाठ्यक्रम से संबंधित जानकारी दी जाएगी। प्रवेश पूर्व हेल्ड डेस्क की सहायता से विषय और राष्ट्रीय शिक्षा नीति के बारे में विस्तार से बताया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *