सहकारिता मंत्री ने किया श्री गुरु रविदास भवन के मुख्य द्वार का उद्घाटन

हिसार । हरियाणा के सहकारिता, जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने शुक्रवार को श्री गुरु रविदास भवन के मुख्य द्वार का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने गुरु रविदास की प्रतिमा के समक्ष अपने श्रद्धासुमन भी अर्पित किए।

सहकारिता मंत्री ने कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि संतों में श्री गुरु रविदास सबसे महान संत थे। इसलिए उन्हें संत शिरोमणि कहा जाता है। गुरु जी एक महान दर्शन शास्त्री, समाज-सुधारक और प्रभु भक्त हुए। उन्होंने सम्पूर्ण भारत में भक्ति आंदोलन की अलख जगाई थी। उन्होंने मानव मूल्यों के प्रति अपनी कविताओं, दोहों और पदों के माध्यम से समाज में जागरूकता लाने का प्रयास किया और समाज को एक नई दिशा प्रदान की। उन्होंने कहा कि छात्रावास में रहने वाले छात्रों को सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाए, जिससे उन्हें अध्ययन करने में परेशानियों का सामना न करना पड़े। इसके साथ ही छात्रों के लिए पुस्तकालय काफी सहायक सिद्ध होगा।

इसके पश्चात सहकारिता मंत्री ने डॉ. बीआर अंबेडकर भवन में आयोजित कार्यक्रम में शिरकत की और बाबा भीम राव अम्बेडकर की फोटो के समक्ष पुष्प अर्पित कर नमन भी किया। उन्होंने कहा कि डॉ. बी आर अंबेडकर ने प्रत्येक गरीब वर्ग को उसका अधिकार दिलाने का काम किया है। बाबा साहेब समाज में समानता लाना चाहते थे और जात पात को खत्म करने के पक्षधर थे।

इस अवसर पर पूर्व मेयर गौतम सरदाना, संत शिरोमणि श्री गुरु रविदास महासभा के प्रधान एसपी चालिया, डॉ. बीआर अंबेडकर छात्रावास के प्रधान रघुबीर सुंडा, समाजसेवी महाबीर प्रसाद व योगराज शर्मा, प्रधान शिशपाल चालिया, शिव सैनी, ओपी मेहरा, मनोज, सत्यवान सरोहा, राजकुमार, विजय बाल्याण तथा मेवा सिंह सहित अनेक अधिकारी एवं गणमान्य नागरिक भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *