हिमाचल विस उपचुनाव मतगणना रूझान: कांग्रेस सभी तीन सीटों पर आगे

शिमला। हिमाचल की तीन विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव की मतगणना शनिवार सुबह आठ बजे शुरू हो गई। शुरूआती रूझानों में सत्तारूढ़ कांग्रेस सभी तीन सीटों पर आगे चल रही है। मुख्यमंत्री सुक्खू की पत्नी वाली देहरा सीट पर कांटे की टक्कर देखी जा रही है। कमलेश ठाकुर पहले चार राउंड की गिनती में पीछे चल रही थी। इसके बाद उन्होंने बढ़त बनाई।

निर्वाचन आयोग के मुताबिक देहरा से कांग्रेस प्रत्याशी कमलेश ठाकुर पांच राउंड की मतगणना में भाजपा प्रत्याशी होशियार सिंह पर 636 मतों की बढ़त बना ली है। इस सीट में मतगणना के कुल 10 राउंड होंगे। हमीरपुर सीट में दो राउंड की मतगणना में कांग्रेस प्रत्याशी डॉक्टर पुष्पेंद्र वर्मा अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा के आशीष शर्मा से 1709 मतों से आगे चल रहे हैं। इसी तरह नालागढ़ सीट से कांग्रेस के हरदीप बाबा भाजपा के केएल ठाकुर से 646 मतों से आगे चल रहे हैं।

गौरतलब है कि तीनो सीटों पर 10 जुलाई को करीब 71 फीसदी मतदान हुआ है। साल 2022 के विधानसभा चुनाव में तीनों सीटें निर्दलीयों के खाते में गई थीं।

इस उपचुनाव चुनाव में 13 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला होगा।

देहरा और नालागढ़ में पांच-पांच जबकि हमीरपुर में तीन प्रत्याशी मैदान में हैं। देहरा में मुख्य मुकाबला मुख्यमंत्री की पत्नी और कांग्रेस प्रत्याशी कमलेश ठाकुर और भाजपा के होशियार सिंह के बीच है। हमीरपुर में कांग्रेस के पुष्पेंद्र वर्मा और भाजपा के आशीष शर्मा के बीच टक्कर है। उधर नालागढ़ विधानसभा क्षेत्र में भाजपा के के.एल.ठाकुर और कांग्रेस के हरदीप सिंह बावा मैदान में हैं।

वर्ष 2022 में हुये विधानसभा चुनाव में इन तीनों सीटों पर निर्दलीय प्रत्याशियों ने जीत हासिल की थी, जबकि कांग्रेस दूसरे और भाजपा तीसरे स्थान पर रही थी। इसी साल मार्च महीने में निर्दलीय विधायकों द्वारा इस्तीफे देने के कारण इस सीटों पर उपचुनाव करवाया गया है। खास बात यह है कि इस्तीफा देने वाले तीनों निर्दलीय विधायकों ने इस बार भाजपा की टिकट पर चुनाव लड़ा है। इन सीटों पर हार व जीत से सतारूढ़ कांग्रेस सरकार पर कोई असर नहीं पड़ेगा लेकिन ये उपचुनाव भाजपा और कांग्रेस दोनों ही पार्टियों के लिये प्रतिष्ठा का सवाल बन गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *