सेहत संबंधी कई चीजों के लिए फायदेमंद है इलायची

हर भारतीय किचन में आपको तमाम मसाले मिल जाएंगे। यह मसाले न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाते हैं, बल्कि यह औषधीय गुणों से भी भरपूर रहते हैं। इन्हीं मसालों में से एक इलायची है। जो न सिर्फ मीठे बल्कि नमकीन व्यंजनों का भी स्वाद बढ़ाती है। स्वाद के साथ-साथ यह खुशबू के लिए भी जानी जाती है। बता दें कि इलायची सेहत के लिए भी काफी लाभकारी है। ऐसे में आपको इसे अपनी डाइट का हिस्सा बनाना चाहिए।

सेहत के लिए लाभकारी

बता दें कि इलायची में खनिज, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और रोगाणुरोधी गुण पाया जाता है। जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। इसके सेवन से कई बीमारियों से बचाव होता है और इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है।

दिल का ख्याल

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक इलायची कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के लेवल में सुधार करने का काम करती है। इसके सेवन से दिल के दौरे का खतरा कम होता है। इलायची में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाया जाता है, जो हृदय की कार्यक्षमता को बढ़ाने में सहायता करता है।

ओरल हेल्थ के लिए है फायदेमंद

इलायची को चबाने से मुंह की दुर्गंध दूर होती है। इसको खाने से सांसे तरोताजा रहती है। इलायची में सिनेओल नामक एक तेल पाया जाता है। जो सांसों की दुर्गंध को दूर करने के साथ ही कैविटी और मसूड़ों संबंधी समस्या पैदा करने वाली बैक्टीरिया रोकने में सहायक होता है। इलायची को खाने से कैविटी को रोका जा सकता है। इलायची ओरल हेल्थ को भी बेहतर बनाता है।

लिवर के लिए लाभकारी

कई रिसर्चों से पता चलता है कि इलायची के सेवन से लिवर का तनाव कम होता है। वहीं अधिक फैट वाले आहार के नुकसान से भी बचाती है। लिवर का ध्यान रखने के लिए इलायची को अपनी डाइट का हिस्सा बनाना चाहिए। बता दें कि यह पेट संबंधी कई बीमारियों को रोकने में सहायक होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *