तेज बारिश के बीच गोमती नदी की सफाई, निकाला दस कुंटल कूड़ा

लखनऊ। लखनऊ में रविवार को तेज बारिश के बीच स्वच्छ पर्यावरण आंदोलन सेना के कार्यकर्ताओं ने गोमती नदी की सफाई की और करीब दस कुंटल कूड़ा निकाला। सुबह पांच बजे ही गोमती तट पर पहुंच कार्यकर्ताओं ने दो घंटे से ज्यादा वक्त देकर गोमती नदी के किनारे की सफाई की।

स्वच्छ पर्यावरण आंदोलन सेना के संयोजक रणजीत सिंह ने बताया कि गोमती नदी की सफाई करते हुए आज 317वां सप्ताह हुआ। प्रत्येक रविवार की भांति आज सुबह पांच बजे अपने साथी व कार्यकर्ता गोमती नदी किनारे पहुंचे। इसके बाद बारिश की चिंता किए बिना नदी की तलहटी से जलकुंभी, पाॅलीथीन, पैकेट्स, डायपर तथा सैकड़ों मूर्तियों को बाहर निकाला।

उन्होंने बताया कि बहनों ने भी गोमती नदी की सफाई का जिम्मा अपने कंधे पर ले लिया है। सरिता जायसवाल, शांती कश्यप, प्रार्थना वर्मा, सुगंधा वर्मा जैसी बहनों ने सुबह से ही सफाई कार्य में अपनी भूमिका निभायी है। इसके अलावा ठाकुर प्रहलाद सिंह, विवेक जोशी, कमलेश कुमार, गया प्रसाद वर्मा, सीके वर्मा, शुभम जोशी, कृपा शंकर वर्मा, आशीष तिवारी, रामकुमार बाल्मीकि, सुनील पटेल, आंनद वर्मा, शिव सोनी ने स्वच्छता में सहयोग किया।

गोमती नदी की सफाई के बाद मां गोमती की विधिवत आरती की गयी। आरती कर सभी लोगों ने एक साथ गोमती नदी की सफाई का संकल्प लिया और आखिर में राष्ट्रगान कर अपने घरों को लौट गये। वहीं रंजीत सिंह ने नदी से निकाले गये कूड़े को वहां से हटवाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *