पूजन के अंत में PM Modi ने किया साष्टांग प्रणाम

अयोध्या में राम मंदिर में ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह के बाद अपना 11 दिन का उपवास तोड़ा। गोविंद देव गिरि महाराज द्वारा उन्हें ‘चरणामृत’ (अनुष्ठानों के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला दूध से बना मीठा पेय) पिलाने के बाद उन्होंने अपना उपवास तोड़ा। गोविंद देव गिरि महाराज ने अपने 11 दिवसीय अनुष्ठान को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए पीएम मोदी की भक्ति की भी प्रशंसा की। प्रधानमंत्री मोदी ने अयोध्या में नवनिर्मित राम मंदिर में प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के बाद भगवान राम को ‘दंडवत प्रणाम’ किया।

पीएम मोदी ने 12 जनवरी को घोषणा की थी कि वह अयोध्या में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह तक 11 दिवसीय विशेष अनुष्ठान शुरू करेंगे. अपने आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर पोस्ट किए गए एक ऑडियो संदेश में, प्रधान मंत्री ने कहा कि वह भाग्यशाली थे कि उन्होंने इसे “ऐतिहासिक” और “शुभ” अवसर के रूप में देखा। ऑडियो संदेश में उन्होंने कहा, “राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के लिए केवल 11 दिन बचे हैं। भगवान ने मुझे अभिषेक के दौरान भारत के लोगों का प्रतिनिधित्व करने के लिए बनाया है। इसे ध्यान में रखते हुए, मैं आज से 11 दिनों के लिए एक विशेष अनुष्ठान शुरू कर रहा हूं।”

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मौजूदगी में अयोध्या में राम मंदिर के गर्भगृह में सोमवार को श्री रामलला के नवीन विग्रह की प्राण-प्रतिष्ठा संपन्न हुई और देश -विदेश में लाखों रामभक्त इसके साक्षी बने। प्राण प्रतिष्ठा के दौरान सेना के हेलीकॉप्टरों ने नवनिर्मित रामजन्मभूमि मंदिर पर पुष्प वर्षा की। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस अवसर पर ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘अयोध्या धाम में श्री रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा का अलौकिक क्षण हर किसी को भाव-विभोर करने वाला है। इस दिव्य कार्यक्रम का हिस्सा बनना मेरा परम सौभाग्य है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *