प्राण प्रतिष्ठा : काशी विश्वनाथ दरबार में रामदरबार सजा, धार्मिक कार्यक्रम की वेद पारायण से शुरुआत

वाराणसी । अयोध्या में सोमवार को श्री रामलला के मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह की खुशियां काशी पुराधिपति की नगरी में चहुंओर दिख रही है। राममय हुई शिवनगरी में स्वयं काशीपुराधिपति के दरबार सहित सभी छोटे-बड़े मंदिरों में भगवान राम का दरबार सजने के साथ सुंदरकांड का पाठ हो रहा है। शहर के मंदिरों में रामनाम की गूंज के साथ् अखंड रामचरित मानस का पाठ भी चल रहा है।

श्री काशी विश्वनाथ के दरबार में सुबह धार्मिक कार्यक्रम की शुरुआत वेद पारायण से हुई। 51 ब्राह्मणों ने इसमें भागीदारी की। साथ ही मंदिर चौक में राम दरबार की भव्य झांकी सजाई गई है। वेद पारायण के पश्चात सुंदरकांड का संगीतमय पाठ भी हो रहा है। अयोध्या में हो रहे रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का सजीव प्रसारण एलईडी टीवी के माध्यम से दिखाया जायेगा। शाम के समय सांस्कृतिक संध्या का भी आयोजन किया गया है। उसमें कथक नृत्य संगीत आयोजित किए जाएंगे। मंदिर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुनील कुमार वर्मा के अनुसार शाम के समय पूरे विश्वनाथ धाम परिसर में दीपोत्सव का आयोजन होगा। 25000 दिए पूरे धाम परिसर में जलाया जाएंगे।

इसी क्रम में नमो घाट स्थित हठीले हनुमान मंदिर में सुबह 7.30 बजे से राम उत्सव मनाया जा रहा है। गोवर्धन पूजा समिति वाराणसी एवं नमो गोवर्धन मॉर्निंग टीम की पहल पर महिलाए डांडिया नृत्य के साथ राम धुन भी गाएंगी। मुकीमगंज स्थित हनुमान मंदिर पर अपरान्ह 2 बजे से विशाल भण्डारा आयोजित किया गया है।

प्राण प्रतिष्ठा समारोह को देखते हुए पूरे शहर में सुरक्षा की चाक चौबंद व्यवस्था की गई है। ड्रोन से निगरानी के साथ रेलवे स्टेशनों, बस अड्डों और भीड़भाड़ वाले सभी स्थानों पर तैनात पुलिस कर्मी अतिरिक्त सतर्कता बरत रहे हैं। विश्वनाथ धाम सहित अन्य प्रमुख मंदिरों और गंगा घाटों वाले काशी जोन को लेकर विशेष सतर्कता बरती जा रही है। डीसीपी आरएस गौतम के अनुसार पूरे काशी जोन को चार जोन और 12 सेक्टर में बांट कर सुरक्षा की व्यवस्था की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *