रामलला के सभी को होंगे दर्शन, श्रद्धालु रखें धैर्य: एडीजी पीयूष मोर्डिया

अयोध्या । श्रीराम जन्मभूमि पर रामलला के विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा के बाद दर्शन के लिए इस वक्त रामभक्तों का जन सैलाब उमड़ा हुआ है। पुलिस बारी-बारी से सभी को दर्शन करा रही है। रामलला की एक झलक पाने के लिए भीड़ बेकाबू हो रही है, जिसे संभालने के लिए पुलिस के अलावा पीएसी, सीआरपीएफ को भी लगाया गया है। इसी बीच लखनऊ जोन के अपर पुलिस महानिदेशक (एडीजी) पीयूष मोर्डिया ने रामभक्तों से अपील की है कि धैर्य बनाकर रखिए सभी को दर्शन कराया जाएगा।

एडीजी ने बताया कि दर्शन दर्शन करने में कोई परेशानी नहीं हो रही है। रामलला के दर्शन के लिए कई जिलों और राज्यों से भक्त आ रहे हैं। सभी को दर्शन लगातार हो रहे हैं। उनकी यह अपील है कि अपना धैर्य न खोए सभी को दर्शन कराया जाएगा। भक्तों की संख्या ज्यादा है, इसलिए लोगों को इंतजार करना पड़ेगा।

जो लोग पहले लाइन में लगे श्रद्धालु हैं वे दर्शन करके निकल रहे हैं। उनके पीछे लगे लोगों को बारी-बारी से भेजा जा रहा है। सभी को लाइन से ही दर्शन कराया जाएगा। किसी को भी बगैर लाइन से दर्शन के लिए नहीं भेजा जाएगा।

उन्होंने अपील की है कि सभी लोग यह जान ले कि कल प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम हुआ है। लोगों में उत्साह है। श्रद्धा की भावना के साथ लोग दर्शन को आ रहे हैं। किसी को असुविधा न हो यह हमारा कर्तव्य और दायित्व भी हैं, जिसे हम निभा रहे हैं। यहां पर आने वाले लोगों को भी पुलिस की बात मानना चाहिए। अगर बैठने को कहा जाए तो बैठ जाए सभी को दर्शन कराया जाएगा।

उन्होंने यह भी कहा है कि मंदिर में भारी संख्या में श्रद्धालू दर्शन कर रहे हैं उनसे यह अपील है कि अधिकांश श्रद्धालू सेल्फी लेते नजर आ रहे हैं, इससे मंदिर में समय लगता है और लाइन में लगे दूसरे श्रद्धालुओं को भी दिक्कत उठानी पड़ती है। उनसे यह आग्रह है कि मंदिर परिसर में मोबाइल का उपयोग न करें। जल्दी से रामलला के दर्शन करें और लाइन में लगे दूसरे श्रद्धालुओं को भी दर्शन करने का मौका दें।

एडीजी ने बताया कि शासन के मंशानुरूप यहां पर दर्शन करने आने वाले श्रद्धालुओं को असुविधा न हो, इसका पूरा ध्यान रखा जा रहा है। पुलिस पूरी ईमानदारी से अपना कार्य कर रही है, इसमें सभी भक्त पुलिस का सहयोग करें। अयोध्या में श्रद्धालुओं की संख्या है। भारी भीड़ को देखते हुए अयोध्या न जाए। सभी वाहनों के मार्ग में बदलाव किया गया है।

एटीएस और आरएएफ तैनात

रामलला के दर्शन के लिए लाखों की संख्या में भक्त अयोध्या में मौजूद है। भक्त बारी-बारी से दर्शन कर रहे है। भक्तों की भीड़ बढ़ती जा रही है। ऐसे में श्रद्धालुओं की आड़ में कोई गड़बड़ी न फैले इसके लिए एटीएस और आरएएफ कमांडों को मंदिर परिसर के अंदर और बाहर तैनात किया गया है। अयोध्या की सुरक्षा त्रीस्तरीय की गई है।

अयोध्या सीमा से श्रद्धालुओं को किया जा रहा वापस

उम्मीद से भी ज्यादा रामलला के दर्शन को राम भक्त अयोध्या पहुंच रहे है। भक्तों की भारी संख्या को देखते हुए अब जिले की सीमा से पुलिस उन्हें वापस कर रही है। पुलिस का कहना है कि जब भीड़ कम हो जाए तो भक्त आराम से दर्शन कर सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *