ब्रिस्बेन हीट और क्वींसलैंड के मुख्य कोच नियुक्त हुए जोहान बोथा

ब्रिस्बेन। दक्षिण अफ्रीका के पूर्व सीमित ओवरों के कप्तान जोहान बोथा को अगले तीन वर्षों के लिए ब्रिस्बेन हीट और क्वींसलैंड का नया मुख्य कोच नियुक्त किया गया है। ब्रिस्बेन हीट ने मंगलवार को उक्त जानकारी दी।

42 वर्षीय बोथा वेड सेकोम्बे की जगह लेंगे। क्वींसलैंड डब्ल्यूएनसीएल और ब्रिस्बेन हीट महिला कोच एशले नोफ्के और इंग्लैंड के पूर्व ऑलराउंडर एडम हॉलियोके भी इस पद के लिए दौड़ में थे। कोचिंग भर्ती प्रक्रिया क्वींसलैंड के विशिष्ट क्रिकेट प्रमुख जो डावेस, सीईओ टेरी स्वेनसन और क्वींसलैंड बोर्ड के निदेशक और पूर्व टेस्ट विकेटकीपर इयान हीली द्वारा संचालित की गई थी।

दक्षिण ऑस्ट्रेलिया के लिए पूर्णकालिक खेलने के लिए 2012 में एडिलेड जाने के बाद बोथा एक ऑस्ट्रेलियाई नागरिक हैं, जिन्होंने पांच टेस्ट, 78 एकदिवसीय और 40 टी 20 आई खेलने के बाद दक्षिण अफ्रीका के साथ अपने अंतरराष्ट्रीय करियर को प्रभावी ढंग से समाप्त कर दिया, जिसमें 21 सफेद गेंद मैचों में अपने देश की कप्तानी भी शामिल थी।

उन्होंने दो साल तक शेफ़ील्ड शील्ड और मार्श कप में दक्षिण ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी की। बोथा के पास बीबीएल में खेलने का व्यापक अनुभव है और उन्होंने एडिलेड स्ट्राइकर्स, सिडनी सिक्सर्स और होबार्ट हरिकेंस के साथ 71 मैच खेले हैं।

उन्होंने हाल के वर्षों में दुनिया भर में व्यापक कोचिंग अनुभव अर्जित किया है। वह तीन पीएसएल टीमों, मुल्तान सुल्तांस, कराची किंग्स और इस्लामाबाद यूनाइटेड के मुख्य कोच रहे हैं। उन्होंने सीपीएल में गुयाना अमेज़ॅन वॉरियर्स को भी कोचिंग दी।

वह पिछले सीज़न में आईएलटी20 में शारजाह वॉरियर्स के मुख्य कोच थे, हालांकि वे अंतिम स्थान पर रहे थे, और एमएलसी में सिएटल ओर्कास के सहायक कोच थे। वह हाल ही में 2022-23 तक बीबीएल में स्ट्राइकर्स के सहायक कोच भी थे।

क्वींसलैंड क्रिकेट के एलीट क्रिकेट प्रमुख जो डावेस ने कहा कि बोथा 3 जून को प्री-सीज़न प्रशिक्षण के साथ हीट एंड बुल्स के साथ अपने कार्यकाल की शुरुआत करेंगे।

उन्होंने कहा, “जोहान बेहद प्रेरित और दृढ़निश्चयी व्यक्ति हैं और उन्होंने अपने खेल और कोचिंग करियर के दौरान लगातार उन गुणों को प्रदर्शित किया है। वह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेल में सबसे आगे हैं और हमारे संगठन और विशेष रूप से बुल्स और चैंपियनशिप ब्रिस्बेन हीट स्क्वॉड में एक नया और गतिशील दृष्टिकोण लाएंगे।”

बोथा ने क्वींसलैंड क्रिकेट में शामिल होने पर खुशी व्यक्त की।

उन्होंने कहा, “क्वींसलैंड क्रिकेट में आगे देखने के लिए बहुत कुछ है और मैं एक रोमांचक और संतुष्टिदायक चुनौती में भाग लेने के लिए इंतजार नहीं कर सकता। खेल प्रतिभा और अनुभव के साथ यह एक अविश्वसनीय अवसर है जिसका उपयोग दोनों टीमें कर सकेंगी। बुल्स का सफलता से गहरा संबंध है, और मुझे इसमें कोई संदेह नहीं है कि खेल समूह पहले से ही इस गर्मी में गहन प्रतिस्पर्धी होने की आकांक्षा रखता है।”

बोथा ने कहा, “बीबीएल खिताब की राह पर हीट कुशल और पेशेवर थे और आने वाले सीज़न में नई चुनौतियों का सामना करने के लिए उनके पास एक उल्लेखनीय आधार है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *