उत्पादक, व्यापारी, मजदूर, किसान और ग्राहक एक दूसरे के पूरक, विरोधी नहीं- नारायण भाई शाह

दौसा । अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत का दो दिवसीय प्रांतीय सम्मेलन दौसा में आयोजित हुआ। उदघाटन समारोह के मुख्य अतिथि ग्राहक पंचायत के राष्ट्रीय अध्यक्ष नारायण भाई शाह, अध्यक्षता राष्ट्रीय आयाम प्रमुख डीपी सैनी, विशिष्ट अतिथि राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य सुनील जैन, स्वर्ण जयंती वर्ष के अध्यक्ष चंद्रप्रकाश शर्मा, क्षेत्रीय संगठन मंत्री भगवती प्रसाद शर्मा एवं प्रांतीय अध्यक्ष रमाकांत बम्ब रहे।

सम्बोधित करते हुए राष्ट्रीय अध्यक्ष नारायण भाई शाह ने उत्पादक एवं उपभोक्ता के बीच के सम्बन्धों को विस्तार से जानकारी दी। दोनों के क्या अधिकार है, क्या-क्या उनकी समस्या है। ग्राहक पंचायत आर्थिक समरसता के आधार पर काम करता। आर्थिक क्षेत्र में काम करने वाले उत्पादक, व्यापारी, मजदूर, किसान और ग्राहकों में अंगाअंगी भाव मानता है। ये एक दूसरे के पूरक हैं, विरोधी नहीं। अनुचित व्यापार, व्यवहार की विरोधी है।

विशिष्ट अतिथि डीपी सैनी ने ग्राहक पंचायत की स्थापना से लेकर आज तक की स्थिति पर अपने विचार व्यक्त किए। सैनी ने कहा कि कार्यकर्ता को एक्टिविस्ट के रूप कार्य करना चाहिए। जहां कहीं भी कोई कमी नजर आती है तो उसे नजरअंदाज नहीं कर उस विचार करें और सम्बन्धित को शिकायत दर्ज कराई जावे।

स्वर्ण जयंती वर्ष के अध्यक्ष चंद्रप्रकाश शर्मा ने ग्राहक पंचायत के सभी जिलों को अपना पूरा सहयोग देने की बात कही। कार्यक्रम संयोजक डॉ ओपी गुप्ता ने अतिथियों का स्वागत किया और जिलाध्यक्ष डॉ ओपी बंसल ने आभार जताया। सम्मेलन में जयपुर प्रान्त के सभी 18 जिलों से प्रतिनिधित्व रहा। संचालन जिला सचिव रमेश चंद्र विजय ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *