गुरुग्राम: मंडी से फसल उठान में ट्रांसपोर्टर के स्तर पर हो रही देरी

गुरुग्राम । हरियाणा के वित्त एवं योजना विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव एवं जिला के प्रशासकीय अधिकारी अनुराग रस्तोगी ने गुरुवार को पटौदी-जाटौली व फर्रूखनगर अनाज मंडी का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान मार्किट कमेटी के अधिकारियों व आढ़तियों ने एसीएस के समक्ष फसल उठान में ट्रांसपोर्टर की ओर से की जा रही देरी का विषय रखा। जिस पर अतिरिक्त मुख्य सचिव ने संबंधित ट्रांसपोर्टर को फसल उठान के लिए 10 अतिरिक्त वाहनों की व्यवस्था करने के निर्देश दिए।

एसीएस अनुराग रस्तोगी के गुरुग्राम आगमन पर डीसी निशांत कुमार यादव ने उनका स्वागत किया। निरीक्षण दौरे में मंडियों में गेहूं व सरसों की फसल की आवक व उठान संबंधी विस्तृत जानकारी दी। अनुराग रस्तोगी ने कहा कि गेहूं के सीजन में सभी मंडियों में फसल खरीद का कार्य सुचारू रुप से चल रहा है। मंडियों में व्यापारियों और किसानों की समस्याओं का प्राथमिकता के आधार पर समाधान किया जा रहा है। फसल की राशि का भुगतान भी नियमानुसार कर दिया जाएगा। अतिरिक्त मुख्य सचिव ने निरीक्षण दौरे में मंडी में मौजूद किसानों से वहां दी जा रही सेवाओं व सुविधाओं का फीडबैक लेकर व्यापारियों से भी खरीद कार्य, उठान कार्य के बारे में बातचीत कर, खरीद कार्यों में ओर सुधार लाने के लिए किसानों, व्यापारियों और अधिकारियों से सुझाव भी लिए। निरीक्षण दौरे में यह विषय भी आया कि सिवाड़ी स्थित हरियाणा वेयर हाउस के गोदाम में पांच अनलोडिंग पॉइंट है। जिसमें से गुरुग्राम जिले के लिए केवल दो पॉइंट्स ही इस्तेमाल में लाए जा रहे हैं।

वहीं बाकी तीन पॉइंट्स पर अन्य जिलों का माल उतारा जा रहा है। इस पर अतिरिक्त मुख्य सचिव ने हरियाणा वेयर हाउसिंग कॉर्पोरेशन के अधिकारियों को सिवाड़ी में दो अन्य पॉइंट्स की व्यवस्था गुरूग्राम जिला के लिए करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार फर्रूखनगर से उठान किए जाने वाली फसल को फाजिलपुर में स्थित गोदाम में भेजने के निर्देश दिए।

किसानों सहित आढ़तियों को आने वाली दिक्कतों के समाधान के लिए प्रशासन हर समय तैयार है। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी कर्मचारी सुनिश्चित करें कि प्रत्येक मंडी में फसल की खरीद उसका उठान नियमानुसार समय पर किया जाए। इस अवसर पर मार्केटिंग बोर्ड की जोनल एडमिनिस्ट्रेटर मीतू धनखड़, पटौदी के एसडीएम होशियार सिंह, मार्किट कमेटी पटौदी के सचिव एवं कार्यकारी अधिकारी विपिन यादव, जिला विपणन प्रवर्तन अधिकारी विनय यादव, हैफेड के डीएम राजेन्द्र गिल सहित व्यापार मंडल के पदाधिकारी सहित अन्य गणमान्य उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *