पश्चिम बंगाल की 9 लोकसभा सीटों पर मतदान शुरू, इन दिग्गजों की चुनावी किस्मत दांव पर

कोलकाता। लोकसभा चुनाव के सातवें और आखिरी चरण में पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता और दक्षिण 24 परगना की नौ लोकसभा सीटों पर शनिवार सुबह 7:00 बजे से मतदान शुरू हो गया।

लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण में शनिवार को पश्चिम बंगाल की दमदम, बारासात, बशीरहाट, जयनगर, मथुरापुर, डायमंड हार्बर, जादवपुर, कोलकाता दक्षिण और कोलकाता उत्तर सीट पर मतदान जारी है। इन सभी सीटों पर 2019 में लोकसभा चुनाव में तृणमूल कांग्रेस ने जीत हासिल की थी

राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी कार्यालय के मुताबिक इस चरण में कुल 1.63 करोड़ मतदाता है जिनमें 83.19 लाख पुरुष, 80.20 लाख महिलाएं और 538 तृतीय लिंगी हैं। इस चरण के लिए 17 हजार 470 मतदान केंद्र बनाये गये हैं।

सातवें चरण में कुल 124 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं, जिनमें कोलकाता दक्षिण सीट पर सबसे अधिक 17 उम्मीदवार, जादवपुर सीट पर 16 और बशीरहाट तथा कोलकाता उत्तर संसदीय सीट पर 15-15 उम्मीदवार हैं। दमदम लोकसभा सीट से 14 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि बारासात, डायमंड हार्बर तथा मथुरापुर (अनुसूचित जाति के लिए सुरक्षित) सीट पर 12-12 उम्मीदवार हैं। जयनगर संसदीय क्षेत्र (अनुसूचित जाति के लिए सुरक्षित)में 11 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इस चरण में कई सीट पर मुकाबला दिलस्चप होने वाला है। ये सभी सीटें राजधानी कोलकाता और दक्षिण 24 परगना में हैं।

तृणमूल के कद्दावर नेता अभिषेक बनर्जी डायमंड हार्बर से चुनाव लड़ रहे हैं। दो बार के सांसद अभिषेक बनर्जी, सुदीप बनर्जी, रेखा पात्रा, तापस राय, देवश्री चौधरी, अनिर्वाण गांगुली और माला राय जैसे दिग्गज उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर है। मतदान शाम 6:00 बजे तक जारी रहेगा।

आयोग के मुताबिक 100 फीसदी बूथों पर वेबकास्टिंग होगी। कुल 17 हजार 470 बूथों पर वोटिंग हो रही है। इनमें से तीन हजार 748 संवेदनशील हैं। आयोग के मुताबिक सातवें दौर में राज्य में केंद्रीय बलों की 967 कंपनियां तैनात की गई हैं। राज्य पुलिस के 33 हजार 292 जवान भी तैनात हैं। सातवें चरण में पुलिस पर्यवेक्षकों की संख्या पांच है। सामान्य पर्यवेक्षकों की संख्या 10 है। लागत पर्यवेक्षकों की संख्या 11 है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *