प्रधानमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये राजस्थान में करेंगे 17 हजार करोड़ की परियोजनाओं की शुरुआत

नई दिल्ली । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार सुबह वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ‘विकसित भारत विकसित राजस्थान’ कार्यक्रम को संबोधित करेंगे।

कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री 17 हजार करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण और आधारशिला रखेंगे। ये परियोजनाएं सड़क, रेलवे, सौर ऊर्जा, विद्युत पारेषण, पेयजल और पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस सहित कई महत्वपूर्ण क्षेत्रों को पूरा करती हैं।

प्रधान मंत्री 8-लेन दिल्ली-मुंबई ग्रीन फील्ड एलाइनमेंट (एनई-4) के तीन पैकेजों का उद्घाटन करेंगे। इसमें बौंली-झलाई रोड से मुई गांव खंड; हरदेवगंज गांव से मेज नदी खंड तक; और तकली से राजस्थान/एमपी सीमा तक का भाग शामिल है। ये खंड क्षेत्र में तेज़ और बेहतर कनेक्टिविटी प्रदान करेंगे।

प्रधानमंत्री लगभग 2300 करोड़ रुपये की राजस्थान की आठ महत्वपूर्ण रेलवे परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे और उनका शिलान्यास करेंगे। राष्ट्र को समर्पित की जाने वाली रेल परियोजनाओं में जोधपुर-राय का बाग-मेड़ता रोड-बीकानेर खंड (277 किलोमीटर); जोधपुर-फलोदी खंड (136 किमी) और बीकानेर-रतनगढ़-सादुलपुर-रेवाड़ी खंड (375 किमी) सहित रेल मार्गों के विद्युतीकरण के लिए विभिन्न परियोजनाएं शामिल हैं। प्रधानमंत्री ‘खातीपुरा रेलवे स्टेशन’ भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

प्रधानमंत्री राजस्थान में लगभग 5300 करोड़ रुपये की महत्वपूर्ण सौर परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे। प्रधानमंत्री एनएलसीआईएल बरसिंगसर सौर परियोजना की आधारशिला रखेंगे। यह 300 मेगावाट की सौर ऊर्जा परियोजना है, जिसे राजस्थान के बीकानेर जिले में बरसिंगसर थर्मल पावर स्टेशन के आसपास स्थापित किया जाएगा।

प्रधानमंत्री राजस्थान में 2100 करोड़ रुपये से अधिक की बिजली पारेषण क्षेत्र की परियोजनाएं भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे। ये परियोजनाएं राजस्थान में सौर ऊर्जा क्षेत्रों से बिजली की निकासी के लिए हैं ताकि इन क्षेत्रों में उत्पन्न सौर ऊर्जा को लाभार्थियों तक पहुंचाया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *