बढ़ती ठंड की वजह से हरियाणा के स्कूलों की बढ़ाई गई छुट्टियां…

हरियाणा : पंजाब के बाद अब पड़ोसी राज्य हरियाणा में भी स्कूलों की छुट्टियां बढ़ा दी गई है. बढ़ती ठंड को देखते हुए हरियाणा शिक्षा विभाग की ओर से तीसरी कक्षा तक के बच्चों की छुट्टियां बढ़ाई गई है. इसके साथ जिलों के डीसी इससे ऊपर की कक्षाओं की छुट्टियों का फैसला खुद ले सकेंगे. शिक्षा विभाग की तरफ से इस संबंध में आज आदेश जारी कर दिए जाएंगे.

बढ़ती ठंड की वजह से बढ़ाई गई छुट्टियां
आपको बता दें कि इससे पहले हरियाणा में 1 से 15 जनवरी तक विंटर वैकेशन घोषित किया गया था. लेकिन अभी ठंड और बढ़ने से छुट्टियां और बढ़ा दी गई है. मौसम विभाग की तरफ से 15 और 16 जनवरी को कड़ाके की ठंड की चेतावनी जारी की गई है. जिसको लेकर शिक्षा विभाग भी सर्तक हो गया है. शिक्षा विभाग की तरफ से स्कूलों को बंद रखने का ऑर्डर सख्ती से लागू करने की हिदायत दी गई है.

पंजाब के स्कूलों में भी बढ़ाई गई है छुट्टियां
इससे पहले पंजाब के स्कूलों में छुट्टियां बढ़ाई गई है. पंजाब में पांचवी कक्षा तक के स्कूलों को 20 जनवरी तक बंद रखने के निर्देश दिए गए है. वहीं वहीं 6 से 12 तक की कक्षाएं सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक लगेगी. रविवार को शिक्षा विभाग की तरफ से इस संबंध में आदेश जारी किया गया है. जिसके अनुसार प्रदेश के सरकारी, मान्यता प्राप्त और निजी स्कूलों की सभी प्राथमिक कक्षाओं की 20 जनवरी तक छुट्टी रहने वाली है.

चंडीगढ़ में 21 जनवरी तक स्कूल बंद
चंडीगढ़ में भी बढ़ती ठंड को देखते हुए पहली क्लास से लेकर 8वीं तक के स्कूलों की 21 जनवरी तक छुट्टियां की गई है. स्कूल तब तक ऑनलाइन पढ़ाई करवा सकेंगे. चंडीगढ़ में शिक्षा विभाग के अनुसार कक्षा 9वीं से12वीं के विद्यार्थियों की कक्षाएं सुबह साढ़े 9 बजे से शाम 4 बजे तक लगाई जा रही है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *