भारत के साथ अमेरिका की साझेदारी सबसे महत्वपूर्ण रिश्तों में से एक

वाशिंगटन: 3.99 अरब डॉलर की अनुमानित लागत पर भारत को 31 एमक्यू-9बी सशस्त्र ड्रोन की बिक्री के कुछ घंटों बाद, अमेरिकी विदेश विभाग ने गुरुवार (स्थानीय समय) को कहा कि भारत के साथ अमेरिका की साझेदारी देश के सबसे महत्वपूर्ण रिश्तों में से एक है। पिछले साल जून में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वाशिंगटन यात्रा के दौरान ड्रोन सौदे की घोषणा की गई थी।

पत्रकारों से बात करते हुए, विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने गुरुवार को सशस्त्र ड्रोन की बिक्री और भारतीय राजदूत तरनजीत सिंह संधू के प्रस्थान पर बात की। मिलर ने कहा, “मैं कहूंगा कि भारत के साथ हमारी साझेदारी सबसे परिणामी रिश्तों में से एक है। हम अपनी सबसे महत्वपूर्ण प्राथमिकताओं पर भारत के साथ मिलकर काम करते हैं।

भारतीय दूत के रूप में संधू के कार्यकाल के अंत पर बोलते हुए, प्रवक्ता ने कहा, राजदूत के साथ हमारे करीबी कामकाजी संबंध रहे हैं, हम उनके साथ कई साझा प्राथमिकताओं पर काम करने में सक्षम हुए हैं, जिसमें यह सुनिश्चित करने में भारत की महत्वपूर्ण भूमिका भी शामिल है। एक स्वतंत्र, खुला इंडो-पैसिफिक जो जुड़ा हुआ, समृद्ध, सुरक्षित और लचीला है। हम उनके भविष्य के प्रयासों में उनके अच्छे होने की कामना करते हैं और उनके प्रतिस्थापन का स्वागत करने के लिए तत्पर हैं।

मिलर ने यह भी कहा कि अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और विदेश मंत्री एस जयशंकर एक “घनिष्ठ कामकाजी संबंध” साझा करते हैं, जहां वे दोनों देशों की कुछ सबसे जरूरी और महत्वपूर्ण प्राथमिकताओं पर बातचीत करते हैं। उन्होंने आगे कहा स्पष्ट रूप से सचिव ने कई अवसरों पर विदेश मंत्री से मिलने के लिए भारत की यात्रा की है। उन्होंने यहां उनका स्वागत किया है, उन्होंने संयुक्त राष्ट्र महासभा के इतर न्यूयॉर्क में उनसे मुलाकात की है, और हम उनके साथ काम करना जारी रखने के लिए उत्सुक हैं।

तरनजीत सिंह संधू का करियर

संधू ने फरवरी 2020 में संयुक्त राज्य अमेरिका में भारतीय राजदूत के रूप में कार्यभार संभाला और उन्हें तुरंत तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की भारत यात्रा की देखरेख करने का काम सौंपा गया, जिसके बाद द्विपक्षीय संबंधों में गति बनाए रखी गई। उन्होंने पिछले साल जून में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका की ऐतिहासिक राजकीय यात्रा और राष्ट्रपति जो बिडेन की पहली भारत यात्रा में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

वह अमेरिकी मामलों पर सबसे अनुभवी भारतीय राजनयिकों में से एक हैं, जो पहले दो बार वाशिंगटन डीसी में भारतीय मिशन में सेवा दे चुके हैं। वह जुलाई 2013 से जनवरी 2017 तक वाशिंगटन डीसी में भारतीय दूतावास में मिशन के उप प्रमुख थे। अब वह तीन दशक से अधिक के शानदार करियर के बाद विदेश सेवा से सेवानिवृत्त होंगे।

संधू को उनकी सेवानिवृत्ति से पहले शीर्ष अमेरिकी अधिकारियों और सीनेटरों द्वारा उचित विदाई दी गई। अमेरिकी दूत के रूप में उनका करियर चुनौतियों से भरा था, जिसमें उन्होंने सीओवीआईडी ​​-19 के माध्यम से नेतृत्व किया, भारतीय छात्रों को घर लौटने में मदद की, प्रवासी भारतीयों के लिए वीजा बैकलॉग के माध्यम से काम किया और दोनों देशों के बीच वैक्सीन कूटनीति को मजबूत किया।

यूएस-इंडिया स्ट्रैटेजिक एंड पार्टनरशिप फोरम (यूएसआईएसपीएफ) के सीईओ मुकेश अघी ने कहा “कोविड के बाद के युग में राजदूत संधू ने वाशिंगटन में पहले इन-प्रिंसिपल क्वाड शिखर सम्मेलन का नेतृत्व करने, व्यापार नीति फोरम को फिर से शुरू करने और फिर I2U2, IPEF की शुरुआत, बहुपक्षीय सेटिंग्स में द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने में मदद की।

अमेरिका द्वारा भारत को सशस्त्र ड्रोन की बिक्री

अमेरिकी रक्षा सुरक्षा सहयोग एजेंसी ने गुरुवार को कहा कि बाइडेन प्रशासन ने $3.99 बिलियन की अनुमानित लागत पर MQ-9B रिमोटली पायलटेड एयरक्राफ्ट और संबंधित उपकरणों की बिक्री को मंजूरी दे दी है। एजेंसी ने कहा “यह प्रस्तावित बिक्री अमेरिका-भारत के रणनीतिक संबंधों को मजबूत करने और एक प्रमुख रक्षा भागीदार की सुरक्षा में सुधार करने में मदद करके संयुक्त राज्य अमेरिका की विदेश नीति और राष्ट्रीय सुरक्षा उद्देश्यों का समर्थन करेगी, जो राजनीतिक स्थिरता, शांति के लिए एक महत्वपूर्ण ताकत बनी हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *