लक्षद्वीप में नया एयरपोर्ट बनाने की तैयारी में मोदी सरकार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की हाल ही में लक्षद्वीप की यात्रा के कारण केंद्र शासित प्रदेश में पर्यटकों की भारी रुचि बढ़ गई है। भारत अब मिनिकॉय द्वीप समूह में एक नया हवाई अड्डा विकसित करने की योजना के साथ आगे बढ़ रहा है जहां यह सैन्य और नागरिक दोनों विमानों का संचालन करेगा। सरकारी सूत्रों के हवाले से मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि मोदी सरकार की योजना हवाई क्षेत्र बनाने की है जो लड़ाकू जेट, अन्य सैन्य विमानों और वाणिज्यिक विमानों दोनों को संचालित करने में सक्षम होगा। मिनिकॉय द्वीप समूह में एक नया हवाई क्षेत्र विकसित करने के लिए सरकार के पास पहले एक प्रस्ताव रखा गया था। अब, प्रस्ताव को पुनर्जीवित किया गया है और संयुक्त उपयोग के उद्देश्य की वकालत करते हुए फिर से सरकार को भेजा गया है।

यह हवाई क्षेत्र भारत के लिए रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण होगा क्योंकि इसका उपयोग अरब सागर और हिंद महासागर क्षेत्र पर नजर रखने के लिए एक आधार के रूप में किया जा सकता है जहां समुद्री डकैती और असामाजिक गतिविधियां बढ़ रही हैं। भारतीय तटरक्षक रक्षा मंत्रालय के अधीन पहला बल था जिसने मिनिकॉय द्वीप समूह में हवाई पट्टी के विकास का सुझाव दिया था। वर्तमान प्रस्ताव के अनुसार, भारतीय वायु सेना मिनिकॉय से ऑपरेशन चलाने का नेतृत्व करेगी। मिनिकॉय का हवाई अड्डा रक्षा बलों को अरब सागर में अपने निगरानी क्षेत्र का विस्तार करने की क्षमता भी देगा। जैसा कि सरकार ने योजना बनाई है, हवाई अड्डा क्षेत्र में पर्यटन को भी बढ़ावा देगा।

इस समय केंद्र शासित प्रदेश में अगत्ती में केवल एक हवाई पट्टी है, जिसमें केवल संकीर्ण-बॉडी विमानों की क्षमता है। नए हवाई अड्डे के विकास और वर्तमान सुविधाओं के विस्तार के प्रस्ताव को हाल ही में पुनर्जीवित किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *