लोकसभा आम चुनाव: 33 जिलों के 25 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में ईवीएम-वीवीपेट का प्रथम रेंडमाइजेशन संपन्न

जयपुर । लोकसभा आम चुनाव 2024 के अंतर्गत 25 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए ईवीएम और वीवीपीएटी का प्रथम रेंडमाइजेशन प्रदेश के 33 जिला मुख्यालयों पर आयोजित किया गया। उन्नीस मार्च को प्रथम चरण के 12 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए तथा 20 मार्च को द्वितीय चरण के 13 लोकसभा क्षेत्रों के लिए ईवीएम वीवीपैट मशीनों का प्रथम रैंडमाइजेशन किया गया।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बीस प्रतिशत रिजर्व सहित 120 प्रतिशत बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट और तीस प्रतिशत रिजर्व सहित 130 प्रतिशत वीवीपीएटी यूनिट का रेंडमाइजेशन किया गया। इस प्रकार राज्य के समस्त जिलो में कुल 63658 बीयू, 63658 सीयू, 68247 वीवीपैट मशीनों का प्रथम रेंडमाइजेशन किया गया। उन्होंने बताया कि प्रथम रेंडमाइजेशन संबंधित जिला मुख्यालयों में किया गया, इसके बाद ईवीएम-वीवीपेट लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रवार रिटर्निंग अधिकारियों को आवंटित कर दी गयी।

गुप्ता ने बताया कि राज्य के बागीदौरा विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के उपचुनाव के लिए भी 340 बीयू. 340 सीयू एवं 369 वीवीपैट मशीनों का प्रथम रेंडमाइजेशन 20 मार्च को जिला मुख्यालय बांसवाड़ा पर करते हुए ईवीएम-वीवीपेट मशीनें विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी को आवंटित कर दी गयी।

प्रथम रेंडमाइजेशन के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी और मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय एवं राज्य स्तरीय राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे। ईवीएम वीवीपैट मशीनों का द्वितीय रेंडमाइजेशन अभ्यर्थियों के नाम वापसी की अंतिम तिथि के बाद किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *