शुरू हुआ महासंग्राम, 102 सीटों के लिए नामांकन शुरू

लोकसभा चुनाव की पहले चरण के लिए अधिसूचना जारी हो गई है। पहले चरण में 17 राज्यों और चार केंद्रशासित प्रदेशों की 102 लोकसभा सीटों पर चुनाव होने है। जिन सीटों पर लोकसभा चुनाव पहले चरण में होंगे उनके लिए नामांकन प्रक्रिया की शुरुआत आज से हो गई है। बता दें कि इस बार देश भर में सात चरणों में लोकसभा चुनाव का आयोजन किया जा रहा है।

पहले चरण में राज्यों में चुनाव

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में कुल सात राज्यों में चुनाव होने हैं। तमिलनाडु की 29, राजस्थान की 12, उत्तर प्रदेश की 8, मध्य प्रदेश की 6, उत्तराखंड, असम और महाराष्ट्र की 5-5, बिहार की 4, पश्चिम बंगाल की 3, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मेघालय की 2-2 और छत्तीसगढ़, मिजोरम, नागालैंड, सिक्किम, त्रिपुरा, अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह, जम्मू-कश्मीर, लक्षद्वीप और पुदुचेरी में की एक एक सीट पर चुनाव होने है।

ऐसा है चुनाव का शेड्यूल

पहले चरण के लिए 19 अप्रैल, दूसरे चरण के लिए 26 अप्रैल, तीसरे चरण के लिए 7 मई, चौथे चरण के लिए 13 मई, पांचवें चरण के लिए 20 मई, छठें चरण के लिए 25 मई और सातवें चरण के लिए 1 जून को वोट डाले जाएंगे। नतीजे 4 जून को आएंगे। निर्वाचन आयोग ने कहा है कि वह निष्पक्ष, स्वतंत्र और सुरक्षित लोकसभा चुनाव आयोजित करने के लिए प्रतिबद्ध है। पहले चरण के लिए 27 मार्च तक नामांकन दाखिल किए जा सकेंगे। नामांकन की जांच 28 मार्च को की जाएगी और उम्मीदवारी वापस लेने की आखिर तारीख 30 मार्च है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *