गर्मियों में खराब पाचन से हैं परेशान?

गर्मियों के मौसम में खाना खाने के बाद अक्सर हमें पेट फूलने, भारी लगने और जलन जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसा अक्सर खराब पाचन स्वास्थ्य की वजह से होता है। गर्मियों के दिनों में अधिकतर लोगों का पाचन समस्याएं हो जाती है। आमतौर पर ये समस्याएं ज्यादा पसीने, शरीर में पानी की कमी और तला-भुना खाना खाने की वजह से होती है, जो बेहद ही आम बात है। लेकिन सवाल ये है कि खराब पाचन को ठीक कैसे किया जाए वो भी किसी दवाई का सेवन किए बिना? डॉक्टर दीक्सा भावसार सावलिया ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर कुछ आयुर्वेदिक टिप्स साझा की है, जो पाचन का स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करेगी।

रात के खाने और अगले दिन के नाश्ते के बीच 12 घंटे का अंतर रखें

डॉक्टर दीक्सा ने बताया कि अच्छे पाचन के लिए रात के खाने और अगले दिन के नाश्ते के बीच 12 घंटे का अंतर रखना जरुरी है। इस समय के दौरान खाना भी अच्छे से पच जाएगा। इसके अलावा इस समय के अंतर से शरीर को आराम करने के लिए लंबा समय मिलेगा और आंत और हृदय सहित सभी अंगों की अच्छे से मरम्मत हो जाएगी। पर्याप्त रूप से आराम पाने के पाचन तंत्र अच्छे से काम करता है। यदि आप कब्ज से पीड़ित हैं, तो इस अभ्यास से बेहतर डंप की संभावना में काफी सुधार होगा। इस अभ्यास से पेट फूलने की समस्या से जूझ रहे लोगों को भी मदद मिलेगी।

दोपहर के भोजन के साथ या उसके 30 मिनट बाद 1 गिलास छाछ का सेवन करें

आयुर्वेद के अनुसार, जो प्रतिदिन तक्र का उपयोग करता है वह रोगों से ग्रस्त नहीं होता है, और तक्र से ठीक हुआ रोग दोबारा नहीं होता है; जैसे अमृत देवताओं के लिए है, तक्र मनुष्यों के लिए है। डॉक्टर दीक्षा ने लोगों को दोपहर के भोजन के साथ या उसके 30 मिनट बाद 1 गिलास छाछ पीने की सलाह दी। उन्होंने बताया कि छाछ स्वास्थ्य को बनाए रखने और यहां तक कि बीमारियों का इलाज करने में भी मदद करता है। छाछ आंत को पचाने में आसान है, चयापचय में सुधार करता है और कफ और वात को कम करता है।

रात के खाने में हल्के खाने का विकल्प चुनें

हम आमतौर पर रात का खाना सूर्यास्त के आसपास या सूर्यास्त के एक घंटे के भीतर खा लेते हैं। आयुर्वेद के अनुसार, सूर्यास्त के बाद आपका मेटाबोलिज्म कम हो जाता है, इसलिए रात के खाने में हल्की चीजें जैसे बाजरा आधारित दलिया, चावल, चिल्ला, सब्जी/दाल का सूप आदि खाना सबसे अच्छा है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *