डाइट में शामिल करें ये चीजें, मिलेगा भरपूर कॉपर

शरीर को सुचारू रूप से चलाने के लिए कई तरह के पोषक तत्वों की जरूरत होती है। हालांकि, अधिकतर लोग प्रोटीन, विटामिन या कैल्शियम आदि के इनटेक पर ही फोकस करते हैं और अन्य मिनरल्स को नजरअंदाज कर देते हैं। इन्हीं में से एक है कॉपर या तांबा। जिस पर अधिक ध्यान नहीं दिया जाता है। यह सच है कि कॉपर की हमारे शरीर को कम मात्रा में आवश्यकता होती है, लेकिन यह हमें स्वस्थ रखने के लिए बहुत जरूरी है। कॉपपर ना केवल प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में मदद करता है, बल्कि यह न्यूरोलॉजिकल स्वास्थ्य के लिए भी उतना ही जरूरी है। इसके अलावा, कॉपर के एंटीऑक्सीडेंट गुण फ्री रेडिकल्स से होने वाले डैमेज से बचाने में भी मदद करते हैं। कॉपर आयरन के अवशोषण में भी सहायता करता है। इसलिए, आपको अपनी डाइट में कॉपर इनटेक पर भी ध्यान देना चाहिए। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपनी डाइट में कॉपर इनटेक को बढ़ा सकते हैं-

हरी पत्तेदार सब्जियां

पालक और केला जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां सेहत के लिए बहुत अच्छी मानी जाती हैं। इनका ना केवल कैलोरी काउंट कम होता है, बल्कि इनमें कॉपर कंटेंट अच्छा पाया जाता है। इतना ही नहीं, इनमें फाइबर, विटामिन के, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फोलेट जैसे पोषक तत्व भी प्रचुर मात्रा में होते हैं। जिससे आपकी सेहत को बहुत अधिक लाभ मिलता है।

सीड्स

डाइट में सीड्स शामिल करना भी काफी अच्छा माना जाता है। आप अपनी डाइट में तिल, अलसी और सूरजमुखी के बीज को शामिल कर सकते हैं। इन सीड्स में कॉपर कंटेंट काफी अधिक होता है। आप अपनी डेली डाइट में एक चम्मच सीड्स का सेवन कर सकते हैं।

डार्क चॉकलेट

अक्सर हेल्थ कॉन्शियस लोग चॉकलेट से दूर भागते हैं, लेकिन डार्क चॉकलेट सेहत के लिए काफी अच्छी मानी जाती है। ऐसा इसलि है, क्योंकि यह एंटी-ऑक्सीडेंट का एक अच्छा सोर्स है और रक्त प्रवाह में सुधार करता है। इससे रक्तचाप को कम करने में भी मदद मिलती है। इसमें कॉपर भी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है।

मशरूम

कुछ मशरूम, जैसे शिटाके मशरूम आदि कॉपर के अच्छे स्रोत हैं। इनमें प्रति 100 ग्राम में लगभग 0.9 मिलीग्राम कॉपर होता है। इतना ही नहीं, मशरूम विटामिन बी, सेलेनियम और एंटीऑक्सिडेंट से भी समृद्ध हैं, जो इम्यून सिस्टम को सपोर्ट करते हैं और आपकी हेल्थ का अधिक बेहतर तरीके से ख्याल रखते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *