ब्रेकफास्ट में इन चीजों के सेवन से कम होगा दिल संबंधी बीमारियों का खतरा

आज के जब शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ जाता है, तो फैटी डिपोजिट आर्टरीज में बनने लगते है। जिसके बाद शरीर के विभिन्न अंगों में ब्लड सर्कुलेशन में रुकावट होने लगती है। जो आगे चलकर हार्ट अटैक और स्ट्रोक की वजह बन सकता है। शरीर में हाई कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का सबसे बड़ा कारण हमारा गलत खानपान होता है। इससे बचाव के लिए आपको अपनी डाइट में उन चीजों को शामिल करना चाहिए, जो बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ने न दें। ऐसे में आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि आपको सुबह कैसा नाश्ता करना चाहिए, जिससे की शरीर में कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहे।

ओट्स

आपके हार्ट और ओवरऑल हेल्थ के लिए ओट्स सबसे अच्छा नाश्ता है। इसमें फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है और इसमें सॉल्युबल फाइबर होता है। जो डाइजेस्टिव ट्रैक्ट में मौजूद एलडीएल कोलेस्ट्रॉल से अटैच हो जाता है। जिससे आपके शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल आसानी से बाहर निकल जाता है।

व्होल ग्रेन सैंडविच

ब्रेकफास्ट के लिए व्होल ग्रेन सैंडविच भी अच्छा ऑप्शन हो सकता है। व्होल ग्रेन सैंडविच में लो कैलोरी, हाई फाइबर और विटामिन जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो वेट घटाने में भी मदद करते हैं। ऐसे में इसके सेवन से आपके शरीर को कई फायदे मिल सकते हैं।

आलमंड मिल्क

आपकी सेहत के लिए बादाम का दूध एक अच्छा ऑप्शन है। आलमंड मिल्क में फाइबर, हेल्दी फैट्स, मैग्नीशियम और विटामिन ई की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है। इसमें मौजूद पोषक तत्व एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम कर सकते हैं और दिल की बीमारी से आपको बचाते हैं।

योगर्ट विद फ्रूट

सुबह के नाश्ते में फ्रूट्स के साथ योगर्ट का सेवन करना फायदेमंद होता है। इसके लिए आपको लो फैट योगर्ट में फलों को काटकर मिक्स करना होता है। यह प्रोबायोटिक्स का अच्छा सोर्स माना जाता है। जो आपके पाचन को सुधारने के साथ कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है।

मूंगफली

आपको बता दें कि मूंगफली में मोनोअनसैचुरेटेड्स और पोलीअनसैचुरेटेड्स फैट पाया जाता है। जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक होता है। साथ ही मूंगफली में फाइबर के साथ प्रोटीन की हाई मात्रा पाई जाती है।

समय में लोगों को हार्ट डिजीज का खतरा बढ़ता जा रहा है। बता दें कि हार्ट प्रॉब्लम बढ़ाने का सबसे बड़ा और मुख्य कारण हाई कोलेस्ट्रॉल का होना है। ऐसे में कहीं कोलेस्ट्रॉल आपकी जिंदगी में हावी न हो जाए। इसके लिए बचाव करना बेहद जरूरी हैं। लेकिन इससे पहले आपको यह समझना होगा कि कोलेस्ट्रॉल क्या है। क्योंकि जब आप यह जान पाएंगे, तभी आप अपने लिए सही डाइट का चुनाव कर पाएंगे। कोलेस्ट्रॉल एक वैक्सी सब्सटांस की तरह होता है, जो लिवर द्वारा निर्मित होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *