हेल्दी नाश्ते के लिए घर में बनाएं फेमस साउथ इंडियन पुट्टू

इंडियन व्यंजन अपने विविध प्रकार के स्वादों और अनूठे व्यंजनों के लिए प्रसिद्ध है। ऐसा ही एक प्रिय नाश्ता है पुत्तु, जो केरल का एक पारंपरिक व्यंजन है, लेकिन भारत के दक्षिणी राज्यों में इसे पसंद किया जाता है। पुट्टू चावल के आटे और कसा हुआ नारियल से बना एक पौष्टिक और पेट भरने वाला स्टीम्ड केक है। बस कुछ सरल सामग्री और बुनियादी उपकरणों के साथ, आप अपने आप को स्वादिष्ट नाश्ता दे सकते हैं जो आपको केरल के बैकवाटर या दक्षिण भारत की हलचल भरी सड़कों पर ले जाएगा। यह रेसिपी आपको शेफ संजीव कपूर के यूट्यूब चैनल पर आसानी से मिल जाएगी। इसकी मुलायम बनावट और मनमोहक सुगंध इसे स्थानीय लोगों और पर्यटकों दोनों के बीच पसंदीदा बनाती है। यहां, हम आपके लिए घर पर इस स्वादिष्ट साउथ इंडियन व्यंजन को तैयार करने और अपने प्रियजनों के साथ इसका आनंद जरुर लें। आइए बताते हैं इसकी आसान रेसिपी।

पुट्टू को कैसे बनाएं

  • चावल के आटे को एक मिक्सिंग बाउल में लेकर पुट्टू रेसिपी शुरू करें। स्वादानुसार नमक डालें, आटे को उंगलियों से लगातार मिलाते हुए धीरे-धीरे इसमें पानी डालें। स्थिरता ऐसी होनी चाहिए कि जब आप मुट्ठी भर आटा पकड़ें और इसे दबाएं, तो यह अपना आकार बनाए रखे लेकिन आसानी से टूट जाए।
  • दूसरे कटोरे में, कसा हुआ नारियल और चुटकी भर नमक मिलाएं। इससे नारियल का स्वाद बढ़ जाता है और पुट्टू में एक स्वादिष्ट स्वाद आ जाता है।
  • पुट्टू मेकर की बेलनाकार ट्यूब लें। छिद्रित डिस्क को ट्यूब के नीचे रखें।
  • ट्यूब पर बारी-बारी से चावल के आटे का मिश्रण और कसा हुआ नारियल डालना शुरू करें, अंत में ऊपर कसा हुआ नारियल की परत डालें। नारियल की परत पुट्टू को अच्छी सुगंध और स्वाद सुनिश्चित करती है।

-एक बार जब पुट्टू कुट्टी भर जाए, तो इसे उबलते पानी से भरे स्टीमर के ऊपर रखें। इसे लगभग 8-10 मिनट तक या जब तक पुट्टू पक न जाए और सख्त न हो जाए, तब तक भाप में पकाएं। (आप देखेंगे कि ट्यूब के ऊपर से भाप निकल रही है, जो दर्शाता है कि पुट्टू तैयार है।)

  • स्टीमर से बेलनाकार ट्यूब को सावधानीपूर्वक हटा दें। – तैयार पुट्टू को धीरे से प्लेट में निकाल लीजिए. 7. गरम पुट्टू को कडाला करी (काले चने की करी), मछली करी या चिकन करी के साथ परोसें।

इन टिप्स को जरुर ध्यान में रखें

-सुनिश्चित करें कि चावल के आटे का मिश्रण बहुत सूखा या बहुत गीला न हो। पुट्टू की सही बनावट प्राप्त करने के लिए सही स्थिरता महत्वपूर्ण है।

  • आप अपनी पसंद के अनुसार चावल के आटे और कसा हुआ नारियल का अनुपात समायोजित कर सकते हैं।
  • यदि आपके पास पुट्टू मेकर नहीं है, तो आप विकल्प के रूप में इडली पैन का आसानी से उपयोग कर सकते हैं। बस प्रत्येक इडली सांचे में पुट्टू के आटे और नारियल की बारी-बारी परतें लगाएं, फिर पूरी तरह पकने तक भाप में पकाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *