आयुर्वेद को बढ़ावा देने के उद्देश्य से आयुष विद्या से लोगों को किया जाए जागरूक : डीएम

बदायूं । आयुष्मान भारत मिशन योजना के तहत जिला आयुष समिति की बैठक शुक्रवार को कलेक्ट्रेट स्थित सभागार में जिलाधिकारी मनोज कुमार की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में जिले के समस्त 21 हैल्थ वेलनेस सेन्टर्स, 17 आयुर्वेदिक, तीन यूनानी एवं एक होम्योपैथिक में विद्युत संयोजन, इन्टरनेट की उपलब्धता एवं प्रति हैल्थ वेलनेस सेन्टर के लिए विभिन्न मदों में निर्धारित लिमिट के सापेक्ष हैल्थ वेलनेस सेन्टर को सुगमता पूर्वक संचालित करने के लिए विभिन्न सामानों एवं प्रचार सामग्री को क्रय किये जाने पर विचार किया गया।

डीएम मनोज कुमार ने क्षेत्रीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी को निर्देश दिए कि आयुर्वेद को बढ़ावा देने के उद्देश्य से आयुष विद्या से लोगों को जागरूक किया जाए। योग सत्रों का नियमित आयोजन कराया जाए। जागरूकता के लिए आवश्यक क्रिया कलापों एवं आयुष शिविरों के आयोजन के माध्यम से किए जाने के निर्देश दिए गए हैं। डीएम ने यह भी निर्देश दिए हैं कि आयुष विधा का लाभ जनमानस तक पहुँचाने के हर सम्भव प्रयास किए जाए।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी केशव कुमार, उपजिलाधिकारी सदर सुख लाल प्रसाद वर्मा, क्षेत्रीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी डॉ.राघवेन्द्र मोहन, क्षेत्रीय यूनानी अधिकारी बरेली मण्डल बरेली, जिला परियोजना निदेशक, जिला परियोजना अधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *