गाजियाबाद में चश्में के फ्रेम बनाने की फैक्ट्री में लगी आग, लाखों का नुकसान

गाजियाबाद, । ट्रॉनिका सिटी इंडस्ट्रियल एरिया में संचालित जीनियस इंडस्ट्रीज़ औद्योगिक ईकाई में सोमवार को भीषण आग लग गयी। जिसमें लाखों रुपये का सामान जलकर राख हो गया है। फायर ब्रिगेड ने कई घंटों की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया।

मुख्य अग्नि शमन अधिकारी राहुल पाल ने बताया कि सोमवार को सुबह समय 6:52 बजे सूचना मिली कि ट्रॉनिका सिटी इंडस्ट्रियल एरिया के सेक्टर बी-2 में स्थित प्लॉट नंबर बी-27 पर संचालित जीनियस इंडस्ट्रीज़ औद्योगिक ईकाई में आग लग गयी।

सूचना प्राप्त होते ही तत्काल दो फायर टेंडर मय फायर सर्विस यूनिट लोनी फायर स्टेशन से घटनास्थल के लिए रवाना हुए। फायर सर्विस यूनिट ने मौके पर पहुंचकर देखा कि आग 450 वर्ग मीटर के भूखण्ड पर बने तीन मंजिला भवन के भूतल पर लगकर पूरे तल पर फैल चुकी है, जिसमें से उठ रही लपटें भवन की मम्टी तक जा रही थीं। तत्काल फायर सर्विस यूनिटस ने हौज पाईप फैलाकर फायर टेंडर से पंपिंग कर दो तरफ से आग पर पानी डालना शुरू किया और मुख्य अग्निशमन अधिकारी, गाजियाबाद को घटना से अवगत कराया। जिनके आदेश पर एक-एक फायर टेंडर मय फायर सर्विस यूनिट क्रमश: साहिबाबाद, वैशाली और कोतवाली फायर स्टेशनों से घटनास्थल के लिए प्रस्थान कराए गए।

उन्होंने बताया कि इस अग्नि दुघर्टना में किसी भी व्यक्ति आदि को तो कोई नुकसान नहीं पहुंचा है, लेकिन भूतल पर रखा अधिकांश सामान एवं मशीनें आग में जलकर, पिघलकर राख व नष्ट हो गईं। फैक्ट्री स्वामी रूमान अली ने बताया कि इसमें चश्मों के फ्रेम बनाने का कार्य किया जा रहा था। फैक्ट्री में मानकों के अनुसार अग्निशमन व्यवस्था स्थापित नहीं थी। समय लगभग 08 बजे तक साहिबाबाद स्टेशन से घटनास्थल पर पहुंचे फायर टेंडर को मिलाकर कुल 03 फायर टेंडर की मदद से ही आग को पूर्ण रूप से कन्ट्रोल कर लिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *