दो दिवसीय ओपन ऑल कोबुडो राष्ट्रीय शिविर का शुभारम्भ, कई राज्यों के खिलाड़ी ले रहे हिस्सा

वाराणसी । कोबुडो इण्डियन एसोसिएशन द्वारा काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के डॉ विभुति नारायन इंडोर स्टेडियम में शुक्रवार को दो दिवसीय (15-16 मार्च) राष्ट्रीय शिविर का शुभारम्भ किया गया। इस शिविर में प्रशिक्षण क्योशी परमजीत सिंह द्वारा दिया जा रहा है।

क्योशी परमजीत सिंह ने बताया इस शिविर में भिन्न-भिन्न प्रकार उपकरण जैसे नान चक, तोनफा, स्टिक, साई आदि का प्रशिक्षण दिया जायेगा।

उन्होंने कहा कि अब तक भारत में इस मार्शल आर्ट का प्रशिक्षण कुछ लोग करते आए हैं पर अभी तक इसका प्रचार-प्रसार पर्याप्त तरीके से नहीं हो पाया है, इस शिविर के माध्यम से इस कला को भारत में पहली बार खेल के साथ-साथ आत्मरक्षा के (कुमिते) रूप में भी प्रचारित किया जायेगा।

इसी कार्यक्रम में 16 मार्च को सायं 5 बजे से रेफरी सेमिनार का आयोजन भी किया जा रहा है जिसमें इस खेल के नियमों की जानकारी दी जायेगी।

कोबुडो एसोसिएशन ऑफ उत्तर प्रदेश के महासचिव अरविन्द कुमार ने बताया कि भारत के इस प्रथम शिविर का शुभारम्भ संस्कार और सभ्यता की प्राचीन नगरी काशी से किया जा रहा है जो 16 मार्च तक चलेगा। इसके बाद 17 मार्च को उत्तर प्रदेश ओपन नेशनल कोबुडो चैम्पियनशिप का आयोजन किया जायेगा। इस शिविर और चैम्पियनशिप में देश के कई राज्यों जैसे गुजरात, उत्तराखण्ड, असम, बिहार और महाराष्ट्र के खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं।

कोबुडो एसोसिएशन ऑफ उत्तर प्रदेश के अध्यक्ष अमित राम ने बताया कि इस शिविर और प्रतियोगिता के बाद आगे आने वाले समय में राज्य के विभिन्न जिलों में इस खेल का शिविर और प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *