भोपाल में भीषण गर्मी के साथ लू ने बरपाया कहर, दोपहर में पारा 42 डिग्री के पार

भोपाल । राजधानी भोपाल में इन दिनों भीषण गर्मी के साथ लू का कहर जारी है। भोपाल में दोपहर में पारा 42 डिग्री के पार पहुंच गया है। भीषण गर्मी का अंदाज इसी से लगाया जा सकता है कि शहर में सड़कों का डामर तक पिघल गया है। वहीं आमजन धूप से बचने के लिए छांव ढूंढते नजर आ रहे हैं। गर्मी का असर लोगों के स्वास्थ्य पर भी पड़ रहा है। अधिकांश मरीज उल्टी, दस्त, बुखार और पेट दर्द की शिकायत लेकर हॉस्पिटल पहुंच रहे हैं।

मौसम विभाग का कहना है कि भोपाल में 40 साल में दूसरी बार ऐसी भीषण गर्मी पड़ रही है। इससे पहले 2016 में 21 मई को दिन का तापमान 46.7 डिग्री दर्ज किया गया था।

दरअसल, राजस्थान के रेगिस्तान से आ रही गर्म हवा से राजधानी तप रही है। भोपाल सहित पूरा प्रदेश भीषण गर्मी और लू की चपेट में आ गया है। नौतपा के तीसरे ही दिन सोमवार को लू के थपेड़ों के बीच दोपहर 12 बजे ही पारा 42 डिग्री के पार पहुंच गया है। सुबह साढ़े 5 बजे ही पारा 33 डिग्री रहा था। सुबह 8.30 बजे यह 35.4 डिग्री पर आ गया, जबकि सुबह 11.30 बजे 41.4 और दोपहर 12 बजे 42 डिग्री पर पहुंच गया। मौसम विभाग ने आज के लिए भोपाल में यलो अलर्ट जारी किया है। इससे पहले बीती रात पारा रिकॉर्ड 32.7 डिग्री पहुंच गया था। यह रात मई की सबसे गर्म रही।

वहीं, भोपाल की शान राजभोज की प्रतिमा का सेल्फी पाइंट भीषण गर्मी और लू के चलते सूना है। आम दिनों यहां हर समय सेल्फी लेने वालों की भीड़ रहती है। लोग सेल्फी लेने के लिए अपनी बारी का इंतजार करते हैं। इसके अलावा भोपाल का व्हीआईपी रोड भी सूना है, जबकि यहां सैलानियों और शहरवासियों से हर वक्त गुलजार रहता है। वहीं, सड़कों पर सन्नाटा पसरा हुआ है। इधर, मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि आज देर शाम तक लू चलती रहेगी।

बता दें, मई के महीने में भोपाल में भीषण गर्मी पड़ने का ट्रेंड है। 10 में से 8 साल टेम्प्रेचर 44 डिग्री के पार पहुंच चुका है। साल 2016 में यह रिकॉर्ड 46.7 डिग्री रहा था। इस साल पहले पखवाड़े में गर्मी के तेवर नरम रहे, लेकिन 18 मई से भीषण गर्मी पड़ने लगी। 23 मई को पारा 44.4 डिग्री और 26 मई को 45.4 डिग्री तक पहुंच चुका है। यह सीजन का सबसे अधिक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *