रेलवे टिकटों की दलाली में वर्ष भर में 191 लोग गिरफ्तार

प्रयागराज । उत्तर मध्य रेलवे के तीनों मण्डलों प्रयागराज, झांसी, आगरा में रेलवे टिकटों की दलाली करने वालों के विरुद्ध वर्ष भर चले सघन अभियान में 191 लोगों को पकड़कर लगभग 55,86,546 रुपये के रेल टिकट जब्त किये गये।

यह जानकारी वरिष्ठ जनसम्पर्क अधिकारी अमित मालवीय ने देते हुए बताया कि वर्ष 2023 में रेलवे सुरक्षा बल के प्रधान मुख्य सुरक्षा आयुक्त अमिय नन्दन सिन्हा के निर्देशन में अभियान चलाया गया। इसके परिणाम स्वरूप आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर पर्सनल यूजर आईडी व रेल टिकट काउन्टर से अवैध रूप से रेल टिकट बनाकर यात्रियों को अधिक मूल्य पर बेचने के अपराध में 191 अपराधियों को पकड़कर न्यायालय के समक्ष पेश किया गया। इन अपराधियों से लगभग 55,86,546 रुपये के रेल टिकटों को जब्त करने के साथ-साथ उपयोग में लाये गये कम्प्यूटर, लैपटॉप, प्रिन्टर, मोबाइल आदि उपकरणों को भी जब्त किया गया।

अमित मालवीय के मुताबिक प्रधान मुख्य सुरक्षा आयुक्त का कहना है कि रेल सुरक्षा बल, उत्तर मध्य रेलवे में लगातार रेल टिकट दलालों के विरुद्ध सख्त से सख्त कार्यवाही करने के लिए प्रतिबद्ध है। ताकि रेल में यात्रा करने वालों को सुगमता से व वास्तविक टिकट मूल्य पर रेल टिकट प्राप्त हो सके। रेल प्रशासन द्वारा अपील भी की जा रही है कि किसी भी अनधिकृत व्यक्ति से अधिक मूल्य पर रेल टिकट न खरीदें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *