लोस चुनाव : पहले चरण के चुनाव के लिए पोलिंग पार्टियां रवाना

मेरठ । लोकसभा के पहले चरण के चुनाव के लिए पश्चिमी उत्तर प्रदेश की आठ सीटों पर शुक्रवार 19 अप्रैल को मतदान होगा। निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराने के लिए गुरुवार को मतदान केंद्रों के लिए पोलिंग पार्टियां रवाना हो गयी हैं। सुरक्षा के लिए भारी पुलिस फोर्स मतदान केंद्रों पर तैनात रहेंगे।

लोकसभा के पहले चरण के लिए सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, कैराना, बिजनौर, नगीना, मुरादाबाद, रामपुर और पीलीभीत सीटों पर 19 अप्रैल को मतदान होना है। पहले चरण के लिए 17 अप्रैल की शाम पांच बजे चुनाव प्रचार पूरी तरह से बंद हो गया। आठ लोकसभा सीटों के लिए 7689 मतदान केंद्रों और 14849 मतदेय स्थल बनाए गए हैं। चुनाव आयोग के निर्देश पर सामान्य प्रेक्षक और पुलिस प्रेक्षक लगातार चुनावी गतिविधियों की निगरानी कर रहे हैं। पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी भी चुनावी तैयारी कर रहे हैं। गुरुवार को सभी आठों सीटों पर चुनाव कराने के लिए पोलिंग पार्टियां अपने मतदान स्थलों के लिए रवाना हो गईं। निष्पक्ष और शांतिपूर्वक चुनाव संपन्न कराने के लिए पुलिस फोर्स के साथ ही केंद्रीय पुलिस बलों के जवानों को भी तैनात किया गया है। अन्य जिलों से भी मतदान कर्मचारियों और पुलिसकर्मियों को चुनाव ड्यूटी के लिए बुलाया गया है।

सभी जिलों के जिला निर्वाचन अधिकारियों और पुलिस कप्तानों ने पुलिस बल को मतदान कराने के दिशा-निर्देश और उनके आचरण व कर्तव्यों के बारे में बताया। मेरठ में जिला निर्वाचन अधिकारी दीपक मीणा और एसएसपी रोहित सिंह सजवाण ने कहा कि शान्तिपूर्वक, पारदर्शी और निष्पक्ष चुनाव कराना सबकी जिम्मेदारी है। इस जिम्मेदारी के लिए हमें अपना आचरण और व्यवहार निष्पक्ष रखना है। कहीं भी आचार संहिता का उल्लंघन नहीं होना चाहिए। ऐसा करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। मतदान केन्द्र की 200 मीटर की दूरी में कोई भी वाहन या मोबाइल फोन लाने की इजाजत या अनुमति नहीं है। मतदान केन्द्रों के बाहर अनावश्यक तौर पर भीड़भाड़ न होने दी जाए। सभी सेक्टर पुलिस अधिकारी और सेक्टर मजिस्ट्रेट एक साथ भ्रमणशील रहेंगे। मेरठ जोन के एडीजी ध्रुवकांत ठाकुर ने चुनाव वाले सभी जिलों में पुलिस बल को अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं।

मेरठ जनपद की सरधना विधानसभा सीट मुजफ्फरनगर लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आती है। इसी तरह से मेरठ की हस्तिनापुर विधानसभा सीट बिजनौर लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आती है। इन दोनों विधानसभा क्षेत्रों में मतदान कराने के लिए विक्टोरिया पार्क से पोलिंग पार्टियां अपने मतदान केंद्रों पर ईवीएम लेकर रवाना हुई। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *